Trending

Swami Atmanand School: छत्तीसगढ़ में जल्द खुलेंगे 50 नए स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल; सीएम बघेल ने की घोषणा

Swami Atmanand School: छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश के प्रत्येक विकासखंड में स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल (Swami Atmanand School) खोलने का फैसला किया है। छत्तीसगढ़ में इस स्कूल में लगातार सीट पूरी होने की खबर सामने आ रही है। स्कूल को मिलती प्रतिक्रियाओं को देखते हुए अब राज्य सरकार इन स्कूलों की संख्या बढ़ा रही है। सीएम भूपेश बघेल ने प्रदेश ने 50 नए स्वामी आत्मानंद स्कूल खोलने का ऐलान किया है। सीएम ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

स्वामी आत्मानंद नाम से 171 सरकारी अंग्रेजी माध्यम स्कूल संचालित हैं। राज्य सरकार ने एसएजीईएस योजना नवंबर-2020 में शुरू की थी, जिसके तहत हिंदी माध्यम के सरकारी स्कूलों को अंग्रेजी माध्यम वाले स्कूलों की तरह ही आधुनिक बनाया गया है। राज्य में अब तक अंग्रेजी माध्यम के 171 स्कूल खोले जा चुके हैं। अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में प्रवेश को लेकर मारा-मारी है, जिसके बाद सीएम ने यह घोषणा की है। इन स्कूलों में प्राइवेट कान्वेंट स्कूल की तरह ही सर्वसुविधायुक्त लैब, लाइब्रेरी, अच्छे फर्नीचर, खेल सुविधाओं सहित कई इंतजाम किए गए हैं।

बढ़ाई गई सीट

स्कूलों में अब 50 विद्यार्थियों का प्रवेश होगा। पहले एक कक्षा में 40 विद्यार्थियों का एडमिशन होता था। कक्षा पहली से 12वीं तक प्रत्येक कक्षा में 10 सीटें बढ़ा दी गई है। सरकार की इस योजना के तहत कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को मुफ्त में शिक्षा दे रही है।

इसे भी पढ़ें- CGPSC Exam: छत्तीसगढ़ राज्य लोक सेवा आयोग की विभिन्न पदों में भर्ती के लिए परीक्षा तिथि जारी

Related Articles

Back to top button