वीवीएस लक्ष्मण हो सकते हैं भारतीय टीम के हेड कोच, राहुल द्रविड़ का कार्यकाल खत्म

Laxman will New Coach: भारतीय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ का 2 साल का कार्यकाल वर्ल्ड कप फाइनल 2023 के साथ ही खत्म हो गया है। ऐसे में वीवीएस लक्ष्मण टीम इंडिया के अगले हेड कोच हो सकते हैं। जानकारी के मुताबिक द्रविड़ अब अपने कार्यकाल को आगे बढ़ाने के इच्छुक नहीं है। द्रविड़ ने इसकी जानकारी भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानी BCCI को दे दी है। द्रविड़ ने फिर से नेशनल क्रिकेट एकेडमी यानी NCA की जिम्मेदारी संभालने की इच्छा जताई है। सूत्रों के मुताबिक 19 नवंबर को अहमदाबाद में खेला गया वनडे वर्ल्ड कप फाइनल मैच राहुल द्रविड़ का बतौर टीम इंडिया के हेड कोच के तौर पर आखिरी मैच था।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में ठंड के बीच बढ़ी आग लगने की घटनाएं, भिलाई के लकड़ी फैक्ट्री में 40 लाख से ज्यादा का नुकसान

वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट से हराकर छठी बार वर्ल्ड कप के खिताब पर कब्जा किया है। राहुल द्रविड़ नवंबर 2021 में टीम इंडिया के चीफ कोच अपॉइंट हुए थे। वीवीएस लक्ष्मण वर्ल्ड कप के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की T-20 सीरीज के लिए भी टीम इंडिया के कोच नियुक्त किए गए हैं। इससे पहले वह आयरलैंड के खिलाफ T-20 सीरीज में चीफ कोच रहे थे। साथ ही पिछले साल T-20 वर्ल्ड कप के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे और T-20 सीरीज में भी मुख्य कोच की भूमिका निभा चुके हैं। लक्षमण वर्ल्ड कप के दौरान अहमदाबाद में BCCI अधिकारियों से भी मिले थे। उनका कॉन्ट्रैक्ट लंबे समय तक हो सकता है। दिसंबर में साउथ अफ्रीका दौरे पर वह टीम इंडिया के साथ नियमित कोच के तौर पर जा सकते हैं। (Laxman will New Coach)

वीवीएस लक्ष्मण पिछले दो साल से द्रविड़ के मुख्य कोच बनाए जाने के बाद NCA के प्रमुख हैं। द्रविड़ टीम इंडिया के चीफ कोच बनने से पहले NCA के चीफ थे। द्रविड़ फिर से NCA प्रमुख की जिम्मेदारी लेने की इच्छा जाहिर की है और इसकी जानकारी भी BCCI को दे दी है। वहीं बताया जा रहा है कि द्रविड़ पहले ही अपने भविष्य के अन्य विकल्पों की तलाश में जुटे हुए हैं। उनकी IPL के एक टीम के साथ बात चल रही है। द्रविड़ के साथ ही खत्म हो रहे कोचिंग स्टाफ के अन्य सदस्यों का कार्यकाल आगे बढ़ाया जाएगा या नहीं ये अभी साफ नहीं है। अभी टीम इंडिया के बैटिंग कोच विक्रम राठौड़ हैं। जबकि पारस म्हाम्ब्रे गेंदबाजी और T दिलीप फील्डिंग कोच हैं। (Laxman will New Coach)

द्रविड़ के दो साल को टीम इंडिया के कोच के तौर पर देखा जाए तो वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया फाइनल तक पहुंची। फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार को छोड़ दिया जाए तो टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप के अपने सभी मैच जीते। वहीं वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया ने एशिया कप अपने नाम किया। वहीं पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में हुए टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया सेमीफाइनल खेली थी। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज और बांग्लादेश में सीरीज जीती। वहीं वेस्ट इंडीज, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ घरेलू टी-20 सीरीज जीतने में भी टीम इंडिया कामयाब हुई। जबकि साउथ अफ्रीका टूर पर टेस्ट और वनडे सीरीज में हार का सामना करना पड़ा। इसके अलावा इंग्लैंड में पांचवें टेस्ट में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। अब देखना होगा कि नए कोच वीवीएस लक्ष्मण बनते हैं या किसी और को ये जिम्मेदारी दी जाती है। (Laxman will New Coach)

Related Articles

Back to top button