पाकिस्तान आर्मी की कैद में है तालिबान चीफ हैबतुल्लाह अखुंदजादा! खुफिया एजेंसियों ने दिए ये इनपुट

Whatsaap Strip

न्यूज डेस्क

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद भी उसके चीफ का पता नहीं चल पा रहा है। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि आखिर तालिबान का सुप्रीम लीडर हैबतुल्लाह अखुंदजादा कहां है और वह सामने क्यों नहीं आ रहा।

इन सब सवालों के बीच भारत सरकार गुप्त विदेशी खुफिया एजेंसियों की ओर से साझा की गई जानकारियों का अध्ययन कर रही है। विदेशी इंटेल के हवाले से एक सीनियर सरकारी अधिकारी ने संकेत दिया है कि हैबतुल्लाह अखुंदजादा पाकिस्तानी सेना की कैद में हो सकता है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हैबतुल्लाह अखुंदजादा को शायद पाकिस्तान आर्मी ने कैद कर रखा है। सीनियर सरकारी अधिकारी की मानें तो हैबतुल्लाह अखुंदजादा को बीते छह महीनों से तालिबान के सीनियर नेताओं और लड़ाकों ने नहीं देखा है। आखिरी बार उसका बयान मई में रमजान के मौके पर आया था। अधिकारियों की मानें तो भारत इस मामले में दिलचस्पी ले रहा है कि आखिर पाकिस्तान इस मुद्दे को कैसे डील करता है।

तालिबान के पूर्व नेता अख्तूर मंसूर के अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे जाने के बाद मई 2016 में हैबतुल्लाह अखुंदजादा को आतंकी समहू का चीफ नियुक्त किया गया था। उस वक्त तालिबान द्वारा शेयर किए गए एक वीडियो संदेश के मुताबिक, हैबतुल्लाह अखुंदजादा आतंकी मंसूर का डिप्टी था, मगर ड्रोन हमले में उसकी मौत के बाद उसे गद्दी मिली थी। पाकिस्तान में एक बैठक के दौरान प्रमोट कर उसे तालिबान का सुप्रीम लीडर बनाया गया था।

Related Articles