Tips For healthy body : शरीर में अक्सर बनी रहती है थकान और कमजोरी तो अपनाएं ये उपाय

Tips For healthy body : आज के समय में इंसान की लाइफ इतनी व्यस्त हो गई है कि खुद के लिए थोड़ा भी टाइम निकाल पाना बेहद मुश्किल हो गया है। परिणाम स्वरूप तरह-तरह की समस्याएं जन्म ले रहीं हैं। सुबह जल्दी उठने से लेकर रात में देर से सोने तक सुकून से बैठना मुश्किल हो गया हैं जिसकी वजह से ना तो शारीरिक आराम मिल पाता है और ना ही मानसिक।

दिन भर काम करने के बाद जब आदमी घर आता है, तो अपने आपको बेहद थका हुआ महसूस करता है। थकान लगातार होने की वजह से शरीर कमजोर होने लगता हैऔर फिर चिड़चिड़ापन महसूस होने लगता है। कुछ छोटी-छोटी चीजों (Tips For healthy body) पर ध्यान रखते हुए आप अपने आप को इस बिज़ी शेड्यूल में एक्टिव और स्वस्थ रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Mobile effect on health : अगर शरीर में नजर आ रहे ये लक्षण तो तुरंत दूर करें मोबाइल

पानी पिए

ज्यादा पानी पीने से बार-बार वॉशरूम की झंझट से बचने के लिए लोग ज्यादा पानी पीने से कतराते हैं। लेकिन इससे आपके शरीर का टॉक्सिन भी बाहर होता है। हमेशा ध्यान रखें आप चाहे ऑफ़िस में हों या फिर घर पर पर्याप्त पानी पीने से आपका शरीर स्वस्थ और एक्टिव रहेगा।

हेल्दी फूड

हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी फ़ूड की जरूरत होती है। लेकिन हम पौष्टिक खाने के बदले बाजार में मिलने वाला उल्टा-सीधा खाना पसंद करते हैं। जिससे हमारे शरीर में थकान और कमजोरी बढ़ जाती है। वहीं अगर आप हेल्दी फूड, हरी पत्तेदार सब्जी और प्रोटीन युक्त खाना खाएंगे तो आप तंदुरुस्त रहेंगे।

लगातार काम ना करें

ऑफिस हो या घर लंबी सिटिंग के साथ काम करना आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है। इसलिए काम के दौरान बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें, और अपनी बॉडी को स्ट्रेच करते रहें। इससे आपकी बॉडी में अकड़न जकड़न नहीं होगी साथ ही आप एक्टिव रहेंगे।

नियमित व्यायाम करें

अगर आपको दिन भर एक्टिव रहना है तो नियमित रूप से व्यायाम करना बेहद जरूरी है। प्रतिदिन एक घंटा व्यायाम करने से ना सिर्फ आप दिन में थकेंगे बल्कि आप स्वस्थ भी रहेंगे।

Related Articles

Back to top button