देश में फिर रफ्तार पकड़ रहा है कोरोना, काफी दिनों बाद फिर सामने आए सबसे ज्यादा केस, पर मौत के आंकड़ों में वृद्धि नहीं

Covid 19 : देश में एक तरफ H3N2 इन्फ्लुएंजा के मामले लगातार बढ़ रहे हैं तो दूसरी तरफ कोविड के मामलों में भी उछाल आया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, रविवार को 113 दिन के बाद एक दिन में कोविड-19 के 524 नए मामले सामने आए। इससे पहले 18 नवंबर, 2022 को 500 नए केस सामने आए थे। इसके साथ ही देश में कोरोना के उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 3,618 हो गई है। केरल में संक्रमण से एक मरीज की मौत के बाद, कोविड से होने वाली मौतों का कुल आकंड़ा बढ़कर 5,30,781 हो गया है।

यह भी पढ़ें : नॉर्थ कोरिया ने सबमरीन से किया दो क्रूज मिसाइलों का टेस्ट, साउथ कोरिया को दिया ये मैसेज

Covid 19 के बढ़ रहे हैं मामले

बीते सात दिनों में संक्रमण का आंकड़ा भी दोगुना हुआ है। पिछले सात दिनों में 2671 नए केस सामने आए हैं, जिसमें उसके पिछले सात दिनों के 1802 कोविड मामलों तुलना में करीब 50 फीसदी की वृद्धि हुई है। पिछले सात दिनों में राज्यों से जो नए मामले सामने आए हैं। उनमें सबसे अधिक कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और तेलांगना जैसे राज्य शामिल हैं। भारत में दैनिक मामलों का साप्ताहिक औसत पिछले 11 दिन में दोगुना हो गया है। 28 फरवरी को यह औसत जहां 193 था, वो 11 मार्च को बढ़कर 382 हो गया।

Covid 19 : मौत के आंकड़ों में वृद्धि नहीं

मंत्रालय के मुताबिक, कोविड-19 से ठीक होने की दर 98.80 प्रतिशत हो गई है और बीमारी से ठीक होने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है। जबकि मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है। मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत देश में अब तक कोविड टीके की 220.64 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं। अन्य राज्यों में भी मामले बढ़ रहे हैं लेकिन कोविड के नए मामलों की साप्ताहिक संख्या 100 से कम है। राहत की बात ये है कि मौत के आंकड़ों में बढ़ोतरी नहीं हुई है।

यह भी पढ़ें : Oscar Awards 2023 : अकादमी अवॉर्ड समारोह में आरआरआर ने मचाई धूम, ओरिजनल सॉन्ग कैटगरी में जीता ऑस्कर

H3N2 वायरल के मामले भी बढ़े

आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों में देश में देशभर में H3N2 वायरल के केस भी तेजी से बढ़ रहे हैं। H3N2 इन्फ्लुएंजा की चपेट में आने के बाद लोगों को कमजोरी और थकान से उबरने में 2 सप्ताह से अधिक समय लग रहा है। इसके लक्षण भी कोविड जैसे ही हैं। इन्फ्लुएंजा के मरीजों में तेज बुखार, लगातार खांसी और सांस लेने में तकलीफ की शिकायत पाई जा रही है।

मौसम के बदलाव के साथ ही H3N2 वायरस का प्रकोप तेज हो गया है। कानपुर के सबसे बड़े सरकारी हैलट अस्पताल के साथ-साथ निजी अस्पतालों में भी बड़ी संख्या में भी बड़ी संख्या में मरीज पहुंच रहे हैं। हालांकि H3N2 अभी तक टेस्टिंग में नहीं आया है, लेकिन लोगों में जो लक्षण दिख रहे हैं वो इस वायरस के ही मिल रहे हैं।

Related Articles

Back to top button