भारत-इंग्लैंड के बीच अंडर-19 विमेंस वर्ल्ड कप का फाइनल आज, दोनों टीमों के पास इतिहास रचने का मौका

U19 Women World Cup: भारतीय अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम के लिए आज का दिन बहुत खास रहने वाला है। दरअसल, शेफाली वर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम के पास इतिहास रचने और अपने देश को साल का पहला वर्ल्ड कप जिताने का सुनहरा मौका है। आज भारत और इंग्लैंड के बीच ICC अंडर-19 विमेंस T-20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इंग्लैंड ने रोमांचक सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हारकर फाइनल में जगह बनाई। वहीं टीम इंडिया पहले ही फाइनल में पहुंच चुकी है।

यह भी पढ़ें:- भारत-न्यूजीलैंड के बीच दूसरा T-20 मैच आज, दांव पर टीम इंडिया की नंबर-1 रैंकिंग

साउथ अफ्रीका की मेजबानी में ICC अंडर-19 T20 वर्ल्ड कप खेला जा रहा है। ये इस वर्ल्ड कप का पहला ही सीजन है और इंडिया इसके फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी है। तो शेफाली एंड कंपनी इतिहास रचने के लिए पूरी तरह तैयार है। बता दें कि टीम इंडिया जहां न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर फाइनल में पहुंची। वहीं इंग्लैंड ने रोमांचक सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 3 रन से हराया। भारत और इंग्लैंड ही टूर्नामेंट की टॉप-2 टीमें साबित हुईं। दोनों के बैटर और बॉलर्स पूरे टूर्नामेंट में छाए रहे। (U19 Women World Cup)

बता दें कि भारत ने अपने वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत मेजबान साउथ अफ्रीका को हराकर की है। टूर्नामेंट के ओपनिंग मैच में 167 रन का टारगेट टीम इंडिया ने 16.3 ओवरों में 3 विकेट पर हासिल कर लिया था। भारत ने फिर UAE को 122 और स्कॉटलैंड को 83 रन से हराकर पूल-डी में टॉप किया। टीम इंडिया 4 पॉइंट्स के साथ सुपर-6 स्टेज में पहुंची, जहां पहले ही मैच में भारत को ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट से हरा दिया। सुपर-6 स्टेज के आखिरी मैच में भारत ने श्रीलंका को 20 ओवर में 59 रन ही बनाने दिए। टीम इंडिया ने फिर 7.2 ओवर में 7 विकेट पर टारगेट हासिल कर लिया। सेमीफाइनल में भारत ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया। (U19 Women World Cup)

इधर, इंग्लैंड ने टूर्नामेंट में अपने सभी 6 मैच जीते। टीम ने अपने वॉर्म-अप मुकाबले भी जीते। पूल-बी में टीम ने जिम्बाब्वे, पाकिस्तान और रवांडा को बड़े अंतर से हराया। वहीं सुपर-6 स्टेज में उन्होंने आयरलैंड और वेस्टइंडीज पर जीत दर्ज की। सेमीफाइनल में उनका सामना ऑस्ट्रेलिया से हुआ। इंग्लैंड पहले बैटिंग करते हुए 99 रन पर आउट हो गई। जवाब में ऑस्ट्रेलिया को 17 बॉल पर 4 रन की जरूरत थी और उनके 2 विकेट बाकी थे। इंग्लैंड ने दोनों विकेट चटका कर 3 रन से जीत हासिल की और फाइनल में जगह बना ली। भारतीय टीम शेफाली वर्मा की कप्तानी में उतरी है। शेफाली ने उप कप्तान श्वेता सेहरावत के साथ पूरे टूर्नामेंट में अपनी बैटिंग से खूब रन बटोरे। (U19 Women World Cup)

श्वेता सेहरावत ने कई मौकों पर अहम पारियां खेल कर टीम को जीत दिलाई। वहीं सौम्या तिवारी, ऋचा घोष और गोंगडी त्रिषा भी बैटिंग में भारत की मजबूत कड़ी है। इंग्लैंड की बात करें तो उनकी कप्तान ग्रेस स्रीवंस ने टूर्नामेंट के 6 मैचों में 289 रन बनाए। टूर्नामेंट का सबसे बड़ा स्कोर 93 नॉटआउट भी उन्ही के बैट से आया। उन्होंने ही बॉलिंग से सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया का आखिरी विकेट लिया। ऐसे में बॉलिंग के दौरान भारत को स्रीवंस से बचना होगा। गेंदबाजी की बात करें तो इंग्लैंड की 3 बॉलर्स ने टूर्नामेंट में 8-8 विकेट लिए हैं। इनमें कप्तान स्रीवंस के अलावा एली एंडरसन और सोफी स्मैल शामिल हैं। (U19 Women World Cup)

वहीं हनाह बेकर 9 विकेट लेकर टूर्नामेंट के टॉप विकेट टेकर में तीसरे नंबर पर हैं। भारत की बात करें तो पार्शवी चोपड़ा और मन्नत कश्यप ही टीम की टॉप-2 बॉलर्स हैं। पार्शवी 5 मैचों में जहां 9 विकेट ले चुकी हैं। वहीं मन्नत ने भी 8 विकेट अपने नाम किए हैं। ऐसे में ICC के पहले अंडर-19 विमेंस वर्ल्ड का फाइनल 2 टॉप टीमों के बीच ही होने जा रहा है। 14 जनवरी को शुरू हुए टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला साउथ अफ्रीका के पोचेस्ट्रूम में होगा। मैच शाम 5 बजकर 15 मिनट से बफेलो पार्क स्टेडियम में होगा। यहीं टूर्नामेंट के दोनों सेमीफाइनल मुकाबले भी खेले गए। दोनों ही मैच लो-स्कोरिंग थे। ऐसे में फाइनल मुकाबला भी लो-स्कोरिंग होने की आशंका है। (U19 Women World Cup)

भारतीय टीम की कप्तान शेफाली वर्मा 28 जनवरी को ही 19 साल की हुईं। ऋषा घोष और वह सीनियर टीम के लिए भी खेल चुकी हैं। रविवार को फाइनल खेलने उतरने के साथ ही शेफाली एक अनोखा रिकॉर्ड बना लेंगी। वह अंडर-19 विमेंस वर्ल्ड कप, T-20 वर्ल्ड कप और कॉमनवेल्थ गेम्स का फाइनल खेलने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन जाएंगी। 2020 के T-20 वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने 2 रन बनाए थे। वहीं 2022 के कॉमनवेल्थ गेम्स फाइनल में वह ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ 11 रन बना सकी थीं। उन्होंने भारत के लिए 2022 में विमेंस वनडे वर्ल्ड कप भी खेला है। तब टीम फाइनल में नहीं पहुंच सकी थी।

तो दोनों टीमें इतिहास रचने के लिए तैयार है। भारत की पॉसिबल प्लेइंग इलेवन में शेफाली वर्मा (कप्तान), श्वेता सेहरावत, सौम्या तिवारी, ऋचा घोष (विकेटकीपर), गोंगडी त्रिषा, हरिषिता बसु, टिटास साधु, मन्नत कश्यप, अर्चना देवी, पार्शवी चोपड़ा और सोनम यादव शामिल हो सकते हैं। वहीं इंग्लैंड के प्लेइंग इलेवन में ग्रेस स्रीवंस (कप्तान), लीबर्टी हीप, निआम हॉलैंड, सेरेन स्मैल (विकेटकीपर), रायना मैकडोनाल्ड-गे, केरिस पावले, एलेक्सा स्टोनहाउस, सोफिया स्मैल, जोसी ग्रोव्स, एली एंडरसन और हनाह बेकर खेलते दिख सकते हैं। बता दें कि मेन्स T-20 में इंग्लैंड की टीम ने वर्ल्ड कप जीता है। इंग्लैंड की टीम भारत को हराकर ही फाइनल में पहुंची थी, जहां उसने पाकिस्तान को हराया था। (U19 Women World Cup)

Related Articles

Back to top button