Trending

Vastu Tips : घर में है पैसों की तंगी, तुरंत लगाएं ये 5 पौधें, सकारात्मक ऊर्जा के साथ ही होगी धन की वृद्धि

Whatsaap Strip

लोग पैसा कमाने के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं, बावजूद उसके कई बार अपेक्षाकृत सफलता नहीं मिल पाती। कभी-कभी मेहनत के साथ-सारः कुछ टोटके भी काम कर जाते हैं. घर में पेड़-पौधे लगाने का शौक अधिकतर लोगों को होता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार पेड़-पौधे न सिर्फ घर का वातावरण शुद्ध करते हैं बल्कि जीवन में खुशियां भी लाते हैं. कुछ ऐसे पौधे हैं जो घर में सुख-समृद्धि लाने वाले माने जाते हैं.

इसे भी पढ़े:देव दिवाली महोत्सव, कार्तिक पूर्णिमा में दीप दान का हैं विशेष महत्व, जानें स्नान मंत्र व पूजा समय

वास्तु के अनुसार इन पौधों को घर में लगाने से न सिर्फ सकारात्मक ऊर्जा आती है बल्कि परिवार के लोगों की तरक्की भी शुरू हो जाती है. जानिए कौन से हैं ये 5 पौधे.

सुख-समृद्धि के लिए घर में लगाएं ये 5 पौधे

Vastu Tips : घर में है पैसों की तंगी तो तुरंत लगाएं ये 5 पौधें, सकारात्मक ऊर्जा के साथ ही होगी धन की वृद्धि
तुलसी

तुलसी

ये पौधा आमतौर पर सभी के घर में पाया जाता है. तुलसी का सेवन सेहत के लिहाज से तो फायदेमंद होता ही है साथ ही इसे घर में लगाने से सुख-समृद्धि भी आती है. लेकिन अगर घर में तुलसी का पौधा है तो कुछ खास बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. इसकी विधिवत पूजा करनी चाहिए. इसे कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए. इसे लगाने का सही स्थान पूर्व दिशा या ईशान कोण माना जाता है. रविवार के दिन तुलसी को नहीं छुआ जाता है.

इसे भी पढ़े:एस आई एस सुरक्षा कंपनी कांकेर जिले में 350 पदों पर ले रही भर्ती

शमी

इस पौधे का संबंध शनी देव से माना जाता है. ये पौधा घर की बायीं ओर लगाना चाहिए. साथ ही इसकी विधिवत पूजा भी करनी चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इस पौधे को लगाने से घर में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होती है. वास्तु दोष दूर होते हैं. इसके साथ ही शनि ग्रह भी बलवान है

हल्दी

इस पौधे को घर में लगाना बहुत शुभ माना जाता है. इसे लगाने के लिए सबसे अच्छी जगह उत्तर या पूर्व दिशा मानी जाती है. इस पौधे की रोजाना पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. ये पौधा घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है.

Vastu Tips : घर में है पैसों की तंगी तो तुरंत लगाएं ये 5 पौधें, सकारात्मक ऊर्जा के साथ ही होगी धन की वृद्धि
हल्दी

इसे भी पढ़े:राशिफल 18 नवम्बर 2021 : मेष राशि वालो के लिए आर्थिक रुप से यह एक अच्छा समय, क्या कहती हैं आपकी राशि, जानें अपना राशिफल

मनी ट्री या क्रसुला

इसे जेड प्लांट भी कहते हैं. ऐसा माना जाता है कि इसे घर में लगाने से धन की प्राप्ति होती है. इसे गेट के पास प्रवेश द्वार पर अंदर की तरफ स्थापित किया जाना चाहिए. इस पौधे को धूप या छांव में कहीं भी लगाया जा सकता है. ये धन को अपनी ओर आकर्षित करता है.

बांस के पौधे

वास्तु के अनुसार घर में बांस के पौधे लगाने से सुख-समृद्धि आती है. बांस के छोटे-छोटे पौधों को लाल धागे में बांधकर उत्तर-पूर्व या उत्तर दिशा में रखने से आर्थिक उन्नति होती है. वास्तु के अनुसार बांस के 6 डंठल धन को आकर्षित करते हैं

Vastu Tips : घर में है पैसों की तंगी तो तुरंत लगाएं ये 5 पौधें, सकारात्मक ऊर्जा के साथ ही होगी धन की वृद्धि
बांस के पौधे

Related Articles