कश्मीर को कब मिलेगा राज्य का दर्जा? जानें राज्यसभा में केंद्रीय गृह मंत्री ने किया कहा

SC verdict on Article 370: गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को देश को आश्वासन दिया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आतंकवाद से मुक्त एक “नए और विकसित कश्मीर” के निर्माण की शुरुआत हो गई है. उन्होंने कहा कि उचित समय पर जम्मू-कश्मीर के पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल किया जाएगा.

राज्यसभा में बोलते हुए अमित शाह ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले को ऐतिहासिक बताया. शाह ने कहा कि अब केवल ‘एक संविधान, एक राष्ट्रीय ध्वज और एक प्रधान मंत्री’ होगा.

यह भी पढ़े :- Horoscope 12 December 2023 : मंगलवार को कैसा रहेगा आपका दिन, क्या कहती है आपकी राशि, जानें सभी राशियों का भविष्यफल

अमित शाह ने कहा, “एक बात तो सर्वविदित है कि अगर असामयिक युद्धविराम नहीं हुआ होता तो आज पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) नहीं होता. मैं एक बयान पढ़ना चाहूंगा. यह जवाहरलाल नेहरू का उद्धरण है. उनको तो मानोगे या नहीं मानोगे कि उन्होंने गलती की है. इसे स्वीकार करें.” (SC verdict on Article 370)

शाह ने कहा, ”हम कश्मीर के लोगों, उसके युवाओं और बच्चों को न्याय दिलाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम उनके प्रति संवेदनशील हैं, आतंकवादियों के प्रति नहीं। उन्होंने कहा, ”उच्चतम न्यायालय का फैसला एक ऐतिहासिक फैसला है और मैं इसका स्वागत करता हूं। अब केवल एक संविधान, एक झंडा और एक प्रधानमंत्री होगा।” चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने सोमवार को एक ऐतिहासिक फैसले में अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने के केंद्र के पांच अगस्त, 2019 के फैसले को सर्वसम्मति से बरकरार रखा, जबकि जम्मू-कश्मीर के लिए जल्द से जल्द राज्य का दर्जा बहाल करने और 30 सितंबर, 2024 तक विधानसभा चुनाव कराने का निर्देश दिया। (SC verdict on Article 370)

Related Articles

Back to top button