Trending

KBC में एक करोड़ जीतने वाले कंटेस्टेंट को क्यों नहीं मिलते पूरे पैसे? कट-पीटकर मिलती है इतनी रकम, जानिए वजह

Whatsaap Strip

मुंबई : कौन बनेगा करोड़पति के हॉट सीट पर अमिताभ बच्चन के समक्ष कन्टेस्टेंट बेबाकी से सवालों का जवाब देकर प्राइज जीतते हैं. यह शो लोगों को काफी पसंद भी आ रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि शो में एक करोड़ जीतने वाले कंटेस्टेंट को पूरे प्राइज नहीं मिलते। आइये हम आपको बताते हैं ऐसा क्यों होता हैं।

इस वजह से कट जाता है पैसा

अगर कोई एक करोड़ रुपये जीतता है तो सबसे पहले उसकी जीती हुई धनराशि में से टीडीएस कटता है, भारतीय टैक्स नियमों के अनुसार, कंटेस्टेंट को जीती हुई धनराशि में से सेक्शन 194बी के तहत, 30 प्रतिशत टीडीएस देना होता है. ऐसे में कंटेस्टेंट के 30 लाख रुपये टीडीएस के रूप में कट जाते हैं।

इसके बाद कंटेस्टेंट को सरचार्ज भी देना होता है, जो कि टीडीएस की राशि का 10 फीसदी होता है. यानी कंटेस्टेंट की जीती हुई राशि में से 3 लाख रुपये और कम हो गए,अब कंटेस्टेंट के 33 लाख रुपये कम हो गए हैं।

इसे भी पढ़े:इस महीने कम होगा बिजली बिल , जिन्होंने जमा कर दिया है , उन्हें अगले महीने मिलेगी राहत , इस वजह से अक्टूबर में आया था ज्यादा बिल

फिर कटता है सरचार्ज और सेस

बता दें कि टीडीएस पर लगा यह 10 फीसदी सरचार्ज हर कंटेस्टेंट को नहीं देना होता है,अब कंटेस्टेंट 50 लाख रुपये से अधिक की धनराशि जीतता है तो उसे 10 फीसदी सरचार्ज देना होता है. अगर कंटेस्टेंट 50 लाख रुपये जीतता है तो उन्हें 10 फीसदी सरचार्ज का भुगतान नहीं करना होता।

इसे भी पढ़े:Vastu Tips : घर में है पैसों की तंगी, तुरंत लगाएं ये 5 पौधें, सकारात्मक ऊर्जा के साथ ही होगी धन की वृद्धि

अब सरचार्ज कटने के बाद भी कंटेस्टेंट को सेस के रुपये में टीडीएस अमाउंट के 4 फीसदी पैसे देने होते हैं, यानी कटेंस्टेंट का 33 लाख का 4 फीसदी सेस कटेगा, जो 1 लाख 32 हजार रुपये होता है. ऐसे में कंटेस्टेंट के 1 करोड़ रुपये में से 34 लाख 32 हजार रुपये कट जाते हैं।

मिलते हैं सिर्फ 65 लाख 68 हजार रुपये- अब सारे पैसे कटने के बाद कंटेस्टेंट को अंत में 65 लाख 68 हजार रुपये मिलते हैं. वैसे सामान्य तौर पर कंटेस्टेंट को 30 प्रतिशत टीडीएस के साथ 4 फीसदी सेस के पैसे देने होते हैं. ऐसे आप भी खुद भी अन्य धनराशि की गणना खुद ही कर सकते हैं कि कितने रुपये जीतने पर कंटेस्टेंट को कितने रुपये मिलते हैं।

Related Articles