Acidity Problem: इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर पाएं एसिडिटी से छुटकारा

Acidity Problem: क्या आप जानते हैं एसिडिटी क्या है? पेट में गैस्ट्रिक ग्रंथियां एसिड को बनाती हैं, जो भोजन को पचाने के लिए (Acidity Problem) आवश्यक है, लेकिन जब गैस्ट्रिक ग्रंथियां पाचन प्रक्रिया के लिए जरूरत से ज्यादा एसिड बनाती है, तो लोगों को ब्रेस्टबोन के नीचे जलन महसूस होती है। इसे अम्लता यानी एसिडिटी के रूप में जाना जाता है। कई बार पेट का एसिड वापस भोजन नली में प्रवाहित हो जाता है, जिसे एसिड रिफ्लक्स कहते हैं। एसिडिटी के समय सीने में जलन की दिक्कत होती है जो छाती के निचले हिस्से के आसपास महसूस होती है। सीने में जलन या दर्द इसका सबसे आम लक्षण होता है।

खाना न खाना या अनियमित समय पर खानापान, सोने से ठीक पहले खाना, मसालेदार भोजन का सेवन, अधिक मात्रा में टेबल नमक या अधिक मात्रा में चीनी का सेवन, कम फाइबर आहार, अत्यधिक चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड पेय, जंक फूड कई कारणों से पेट में गैस हो सकती है।

सूखे किशमिश (मुनक्का) को रात भर भिगो कर सेवन करें

पांच सूखे किशमिश को रात भर पानी में भिगोकर रखना चाहिए और अगली सुबह उन्हें खाली पेट लेना चाहिए। इससे काफी फायदा होता है।

एक गिलास ताजा छाछ एसिडिटी के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है।

पानी में पिसी हुई काली इलायची, काली मिर्च, लौंग, सौंफ, हल्दी, तुलसी के पत्तों को मिलाकर मसालों से मेजिक ड्रिंक तैयार किया जा सकता है। जब मिश्रण तैयार हो जाए तो सभी मसालों को पानी में उबाल लें। फिर, इसे चाय की तरह छान कर पी लें।

पानी में गुलकंद एसिडिटी को मैनेज करने के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। एसिडिटी की समस्या वाले लोगों को अपने भोजन के बीच ज्यादा अंतर नहीं रखना चाहिए। एसिडिटी के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए देर रात को खाने से भी बचना चाहिए। लोगों को भोजन करने के तुरंत बाद नहीं लेटना चाहिए, और सोते समय सिर को ऊपर उठाकर रखने की सलाह दी।

ये भी पढ़ें- Hair Care Tips: इन उपायों को अपनाकर सफेद बालों से पाएं छुटकारा

Related Articles

Back to top button