Notices Issued: न्याय योजना के क्रियान्वयन में लापरवाही, 14 अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी

Notices Issued: कांकेर में गोधन न्याय योजना अंतर्गत गौठानों में गोबर खरीदी के लिए पशुधन की संख्या का पंजीयन और गौठानों में नियमित रूप से गोबर की खरीदी नहीं होने, गौठान समिति द्वारा महिला स्व-सहातया समूह को गोबर नहीं दिए जाने, मल्टी एक्टीविटी की एंट्री एप में नहीं किए जाने, गौठानों में उपलब्ध वर्मी कम्पोस्ट और सुपर कम्पोस्ट के विक्रय में अपेक्षित प्रगति नहीं होने, तृतीय चरण के गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन समेत अन्य कार्यों में लापरवाही पाए जाने पर कलेक्टर प्रियंका शुक्ला ने नाराजगी जाहिर की है। साथ ही सभी जनपद पंचायत के 14 अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी कर आगामी 3 दिवस में शत प्रतिशत कार्यों को पूर्ण कर गोधन न्याय योजना और जी-मैप के सॉप्टवेयर में इसकी एंट्री कर जवाब प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया गया है।

यह भी पढ़ें:- Increase Unmarried Youth: देश के युवाओं को पसंद नहीं आ रही शादी, अविवाहितों की आबादी में हुआ इजाफा

कलेक्टर प्रियंका शुक्ला द्वारा जनपद पंचायत दुर्गूकोंदल के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सरोज महिलांगे, जनपद पंचायत भानुप्रतापपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कावेरी मरकाम, जनपद पंचायत चारामा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी GS बढ़ई, जनपद पंचायत अंतागढ़ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी PR साहू, जनपद पंचायत नरहरपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी PK गुप्ता, जनपद पंचायत कोयलीबेड़ा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और जनपद पंचायत कांकेर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अष्वनी यादव समेत वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी भानुप्रतापपुर NR नेताम, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी कोयलीबेड़ा दिनेष कुंजाम, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी दुर्गूकोंदल DR कोमरा, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी अंतागढ़ महात्मा तरेता, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी नरहरपुर LN नेताम, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी चारामा राजकुमार सिन्हा और वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी कांकेर B मेश्राम को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। साथ ही उन्हें 3 दिन के अंदर जवाब प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं। (Notices Issued)

कार्य शुरू न करने वाले ठेकेदारों का कार्यादेश होगा निरस्त

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशानुरूप जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण अंचलों में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने जल जीवन मिशन के कार्यों को समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं, जिसके परिपालन में बलरामपुर कलेक्टर विजय दयाराम के. ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यों की समीक्षा की। समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने जल जीवन मिशन अंतर्गत विभिन्न योजनाओं, कार्यों, आईएसए, जल परीक्षण प्रयोगशाला के एनएबीएल उन्नयन कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने जल जीवन मिशन के निर्माण कार्यों की धीमी गति पर अप्रसन्नता जाहिर करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि संबंधित ठेकेदारों को अनुबंध के अनुसार समय-सीमा में कार्य पूर्ण करने के लिए आदेशित करें। (Notices Issued)

यह भी पढ़ें:- Saria Price Update: सरिया के दामों में फिर भारी गिरावट दर्ज, जानिए क्या है ताजा रेट

कलेक्टर विजय दयाराम के. ने लोक स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जिले में नलकूपों में जल आवक क्षमता का परीक्षण किये जाने के लिए उपकरण तत्काल क्रय करने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्य प्रारंभ न करने वाले ठेकेदारों का कार्यादेश निरस्त करने के निर्देश कार्यपालन अभियंता को दिए। कलेक्टर ने डीपीआर तैयार करने वाले फर्मों को नवीन एसओआर पर डीपीआर तैयार कर एक सप्ताह में जमा करने को कहा और कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को दैनिक प्रगति से अवगत कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्यपालन अभियंता को प्रत्येक विकासखण्ड अंतर्गत पांच ग्रामों को ‘हर घर जल’ मात्रक के अनुसार चिन्हित कर आगामी समय-सीमा की बैठक में अवगत कराने को कहा। साथ ही उन्होंने निर्देशित किया कि जल जीवन मिशन अंतर्गत बिछाई जा रही पाइप लाइन से ग्राम के सभी संस्थान स्कूल, आंगनबाड़ी और स्वास्थ्य केन्द्रों में नल कनेक्शन दिया जाना सुनिश्चित करें। बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता ने जानकारी दी कि जिले के 604 बसाहटों के 1 लाख 77 हजार 938 घरेलू नल कनेक्शन की प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त की जा चुकी है। बाकी 32 ग्रामों की योजनाओं के लिए डीपीआर को वस्तुस्थिति से अवगत कराया गया है। (Notices Issued)

Related Articles

Back to top button