कल से शुरू हो रही 10वीं-12वीं बोर्ड की परीक्षा, जानिए एग्जाम का टाइम और परीक्षार्थी इन जरुरी बातों का रखें ध्यान

CGBSE Board Exam : छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा एक मार्च से शुरू हो रही है। 12वीं की परीक्षा एक मार्च से होगी, यह 31 मार्च 2023 तक चलेंगी। परीक्षा का समय सुबह नौ से दोपहर 12:15 बजे तक रहेगा। इसलिए परीक्षार्थी कम से कम आधा घंटे पहेल परीक्षा केंद्र पहुंच जाएं तो बेहतर होगा। वहीं कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं दो से 24 मार्च 2023 तक होगी। बता दें दसवीं बोर्ड परीक्षा में 3,40,000 और बारहवीं बोर्ड परीक्षा में 3,30,000 परीक्षार्थी शामिल होंगे। मंडल ने इस बार 2,448 परीक्षा केंद्र बनाए हैं।

यह भी पढ़ें : ये हैं सीनियर सिटीजन के लिए बेहतरीन रिटायरमेंट प्लान्स, इन चार सरकारी पेंशन योजनाओं में लगा सकते हैं पैसा

CGBSE Board Exam : इस बार 150 संवेदनशील केंद्र

माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव प्रोफेसर वीके गोयल ने बताया कि प्रदेश में 150 संवेदनशील केंद्र बनाए गए हैं। इनमें सबसे अधिक संवेदनशील केंद्र कांकेर में 50 हैं। इसी तरह राजनांदगांव में सबसे अधिक 168 परीक्षा केंद्र हैं और नारायणपुर में सबसे कम 15 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

100 प्रतिशत पाठ्यक्रम से आएंगे सवाल

10वीं-12वीं बोर्ड की परीक्षा पिछले दो साल से 70 प्रतिशत पाठ्यक्रम के आधार पर ही हो रही थी। कोरोना संक्रमण के कारण स्कूलों में पढ़ाई नहीं हो पा रही थी। इसके कारण राज्य सरकार की अनुशंसा के बाद मंडल ने पाठ्यक्रम में कटौती की थी। इस साल चूंकि अभी कोरोना संक्रमण की स्थिति ठीक है, इसलिए इस बार शत-प्रतिशत पाठ्यक्रम से पढ़ाई होने से पूरे पाठ्यक्रम से प्रश्न आएंगे।

CGBSE Board Exam : परीक्षार्थी न लें तनाव

विशेषज्ञों का कहना है कि परीक्षा करीब आते ही न सिर्फ परीक्षार्थियों में बल्कि कुछ पालकों भी तनाव में आ जाते हैं। पढ़ाई के प्रेशर, घबराहट से परीक्षार्थी की पढ़ाई प्रभावित होती है। ऐसे में अभिभावक बच्चों पर अनावश्यक दबाव न डालें, उनके स्वास्थ्य का ध्यान और प्रसन्ना रखें। पेपर बिगड़ भी जाए तो अभिभावक बच्चों को सांत्वना दें, उनकी हरकतों पर नजर रखें।

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ में इस योजना से लाखों लोगों का फ्री में हो रहा इलाज, जानिए लोग कैसे लें इस नि:शुल्क सुविधा का लाभ

परीक्षार्थी इन बातों का रखें ध्यान

  • परीक्षार्थी एडमिट कार्ड जरूरी ले जाएं।
  • ड्राइंग बाक्स, पेन-पेंसिल भी साथ रखें।
  • पारदर्शी पानी का बाटल भी साथ रख सकते हैं।
  • परीक्षार्थियों को अपने स्कूल की ड्रेस में आना बेहतर होगा।
  • परीक्षा के प्रवेश पत्र पर दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करें।
  • अपने साथ कोई चिट लेकर नहीं आएं।
  • परीक्षा केन्द्र के अंदर जाने से पहले अपने जेब को उच्छी तरह से चेक कर ले कि कोई कागज का तुकड़ा तो नहीं है।

Related Articles

Back to top button