भारत में 25% तक घटे TV के दाम, 15 से 20 हजार रुपए में घर लाएं ब्रांडेड TV

TV Prices Reduced: अगर आप भी घर के लिए इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदने की सोच रहे हैं तो अभी अच्छा मौका है। दरअसल, बीते महीने रिटेल महंगाई 6% से नीचे आने की वजह से कुछ इलेक्ट्रॉनिक्स के दाम घटे हैं। स्टॉक क्लियरेंस सेल के चलते स्मार्ट टीवी 15-25% सस्ती हो गई है। त्योहारों में बंपर सेल के बाद नवंबर-दिसंबर में स्मार्ट टीवी मार्केट की ग्रोथ कम हो गई है। इसके चलते इन्वेंटरी बढ़ रही है। ऐसे में डीलरों को कीमतें घटाकर स्टॉक खाली करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें:- कई देशों में ठीक से नहीं चल पा रहा ट्विटर, सर्वर डाउन से यूजर्स परेशान

बता दें कि जुलाई-सितंबर तिमाही में स्मार्ट टीवी की बिक्री 38% बढ़ी थी। त्योहारों के अलावा क्रिकेट, फुटबॉल जैसे खेलों के वर्ल्ड कप भी इसकी वजह रहे। त्योहारों के बाद दिसंबर तिमाही में बिक्री सिर्फ 8-9% बढ़ने का अनुमान है। त्योहारों से पहले कंपनियां डीलर्स की इन्वेंटरी बढ़ा देती हैं। इसके बाद स्टॉक क्लियर करने के लिए डीलर मार्जिन घटाकर प्रोडक्ट बेचते हैं। (TV Prices Reduced)

दिल्ली की अप्लायंसेस डीलर ने बताया कि फेस्टिव सीजन के लिए कंपनियां डीलर्स के पास अगस्त में ही माल भेजना शुरू कर देती हैं। स्मार्ट टीवी का करीब 50% बिजनेस दिवाली और फेस्टिव सीजन में हो जाता है। इसके बाद नवंबर के अंतिम सप्ताह से लेकर फरवरी-मार्च तक बिक्री सुस्त बनी रहती है। चूंकि स्टॉक होल्डिंग में पूंजी फंसी होती है, लिहाजा नवंबर-मार्च के बीच डीलर्स और होलसेलर्स स्टॉक क्लियर करने के लिए मार्जिन घटाकर टीवी बेचते हैं। इसीलिए इन महीनों में टीवी 25 फीसदी तक सस्ती मिलती है। (TV Prices Reduced)

जानकारी के मुताबिक टीवी कंपनियां अप्रैल से नए मॉडल लॉन्च करना शुरू करती हैं। नए मॉडल आने के बाद पुराने मॉडल की पूछ-परख कम हो जाती है। इसलिए नवंबर से मार्च के बीच कंपनियां भी कीमतों में काफी छूट देती हैं। टेक्नोलॉजी पहले के मुकाबले किफायती होने से स्मार्ट टीवी अब 20,000 रुपए की रेंज में उपलब्ध हैं। दो साल पहले तक 30-40 हजार में मिलने वाली ब्रांडेड (32 इंच) स्मार्ट टीवी अब 13 हजार 999 से 29 हजार 999 रुपए की रेंज में मिल रही हैं। तो अभी आपके पास अच्छा मौका है। (TV Prices Reduced)

Related Articles

Back to top button