IND vs ZIM: भारत ने 3 मैचों की सीरीज 3-0 से दर्ज की जीत, शुभमन गिल ने बनाए सबसे ज्यादा रन

IND vs ZIM: भारत ने तीसरे वनडे में जिम्बाब्वे को 13 रनों से हरा दिया है। इसी के साथ भारत ने 3 मैचों की सीरीज 3-0 से जीत ली है। आखिरी वनडे में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 289 रन बनाए थे। जवाब में जिम्बाब्वे की टीम 49.3 ओवर में 276 रन ही बना पाई। जिम्बाब्वे के लिए सिकंदर रजा ने 95 गेंद में 115 रन की शानदार पारी खेली। एक समय ऐसा लगा कि वो अपनी टीम को जीत दिला देंगे, लेकिन शार्दूल ठाकुर की गेंद पर शुभमन गिल ने शानदार कैच पकड़ा और उनकी पारी खत्म कर दी।

यह भी पढ़ें:- CM House Ka Gherao: 24 अगस्त को CM हाउस का घेराव करेगी BJP, पुलिस ने की डायवर्सन की व्यवस्था

वहीं आवेश खान ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। दीपक चाहर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव के खाते में 2-2 विकेट आए। टीम इंडिया के लिए मैच में सबसे ज्यादा रन शुभमन गिल के बल्ले से निकले। उन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर का पहला शतक जड़ा। पंजाब के इस बल्लेबाज ने 97 गेंद में 130 रन बनाए। वहीं ईशान किशन ने भी अपने वनडे करियर की दूसरी फिफ्टी लगाई। ब्रैड एवंस ने शानदार गेंदबाजी की और जिम्बाब्वे के लिए सबसे ज्यादा 5 विकेट झटके। (IND vs ZIM)

बता दें कि सीरीज में 3-0 की जीत के साथ ही भारतीय टीम ने पाकिस्तान के एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ अब तक 62 मैच खेले हैं और उन्हें 54 मुकाबलों में जीत मिली है। इस जीत के साथ भारत ने भी जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे में 54 जीत हासिल कर ली है। ब्रैड एवंस ने शानदार गेंदबाजी की और भारत के 5 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। दीपक चाहर ने जिम्बाब्वे को पहला झटका दिया। उन्होंने इनोसेंट काइया को 6 रन बनाने के बाद LBW आउट कर दिया। (IND vs ZIM)

इधर, अक्षर पटेल ने मैच का बड़ा विकेट अपने नाम किया। उन्होंने जिम्बाब्वे के अनुभवी बल्लेबाज शॉन विलियम्स को 45 रन पर LBW आउट किया। आवेश खान ने जिम्बाब्वे को तीसरा झटका दिया। टोनी मुनयोंगा अच्छे से सेट होकर खेलकर रहे थे। वो आवेश की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने गए और यहीं उनसे गलती हुई और वो केएल राहुल को कैच दे बैठे। जिम्बाब्वे के कप्तान चकाब्वा का विकेट अक्षर पटेल ने लिया। उन्होंने 27 गेंद का सामना किया और 16 रन बनाए। कुलदीप यादव ने काइटानो को स्टंप आउट कर भारत को पांचवीं सफलता दिलाई। वो 12 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हो गए थे, लेकिन जब दोबारा बल्लेबाजी करने आए तो सिर्फ 1 रन और जोड़कर पवेलियन लौट गए।

शिखर धवन ने तीसरे वनडे में 40 रन की पारी खेली। शुभमन गिल ने अपने वनडे करियर का पहला शतक बनाने के लिए 82 गेंद का सामना किया। ईशान किशन 50 रन बनाकर रनआउट हुए। ये उनके वनडे करियर की दूसरी फिफ्टी रही। ईशान के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए दीपक हुड्डा कुछ कमाल नहीं कर पाए और सिर्फ 1 रन बनाकर ब्रैड एवंस का शिकार बने। ब्रैड एवंस ने टीम इंडिया को पहला झटका दिया। पूरी तरह से सेट हो चुके कप्तान केएल राहुल को उन्होंने 30 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया।

धवन और राहुल के बीच पहले विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी हुई। ब्रैड एवंस ने केएल राहुल के बाद शिखर धवन को भी अपना शिकार बनाया। गब्बर 40 रन बनाने के बाद शॉन विलियम्स को एक आसान सा कैच दे बैठे। बता दें कि कप्तान केएल राहुल ने लगातार तीसरे मैच में टॉस जीता। और इस बार उन्होंने पहले बैटिंग करने का फैसला किया। साथ ही मैच जीतकर सीरीज को अपने नाम कर लिया। (IND vs ZIM)

Related Articles

Back to top button