शिक्षा ही एकमात्र साधन हैं विश्व को समृद्धि के शिखर पर ले जाने का : डा. राजेंद्र गदिया

नवापारा राजिम : नवापारा नगर के प्रसिद्ध धार्मिक एवम जन कल्याणकारी श्री दक्षिणमुखी संकटमोचन सुंदरकांड मंदिर समिति सरकारी अस्पताल के सामने नवापारा के द्वारा प्रतिभा सम्मान समारोह का भव्य आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रसिद्ध नाड़ी रोग विशेषज्ञ डा. राजेंद्र गदिया, अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार हरिभूमि श्याम किशोर शर्मा, विशेष अतिथि प्राचार्य संध्या शर्मा शासकीय हरिहर उत्कृष्ट विद्यालय, शिक्षिका अमिता शर्मा , सेवानिवृत शिक्षक शासकीय हरिहर विद्यालय आर. एल. साहू ,नवापारा ने संकट मोचन हनुमान जी के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

यह भी पढ़ें:- गृहमंत्री विजय शर्मा ने नक्सलियों से मांगा सुझाव, कहा- बताएं अपनी पुनर्वास नीति में क्या चाहते हैं ?

समिति का उद्देश्य बताते हुए शालू सेवानी ने कहा कि कार्यक्रम में जो भी राशि प्राप्त होती हैं उसे जनकल्याण कारी कार्यों में लगाया जाता है गरीब बच्चों की शिक्षा में जरूरतमंद आर्थिक सहयोग कर धर्म अध्यात्म नैतिकता और संस्कार पूर्ण माहौल का निर्माण करना ही परम लक्ष्य है।

अपने उद्बोधन में डा.राजेंद्र गदिया ने कहा कि शिक्षा ही एकमात्र साधन हैं पूरे विश्व को समृद्धि के शिखर पर ले जाने का शिक्षा के द्वारा ही बालक बालिकाओं में चारित्र निर्माण कर उन्हें मर्यादित संयमित जीवन के लिए तैयार किया जा सकता हैं शिक्षा ही मजबूत हाथियार है जिससे व्यक्तित्व को निखार कर मानवीय गुणों का संचार करतें है।हर बच्चो में प्रतिभा होती है ज़रूरत होती है उन्हे मार्गदर्शन देने और प्रेरित करने की।

वरिष्ठ पत्रकार श्याम किशोर शर्मा ने कहा की एक बच्चें के हाथ में विनाशकारी हाथियार नही कलम दिजिए जिससे वे अपना सुनहरा भविष्य लिखेंगे परिवार समाज और राष्ट्र में व्याप्त बुराइयों को दूर कर देशभक्त आज्ञाकारी सेवाभावी बनकर एक नया कीर्तिमान स्थापित करेंगे उनमें त्याग तपस्या समर्पण के भाव भरे यह हर अभिभावक और शिक्षको का प्रथम कर्त्तव्य हैं।

प्राचार्य संध्या शर्मा ने कहा की सफलता एक दो दिन की कहानी नही अथक परिश्रम का परीणाम है जो अपना सुख चैन छोड़कर पढ़ते हैं वे अपनी मंज़िल को अवश्य प्राप्त करते है लगन एकाग्रता और सतत अभ्यास से हर कठिन कार्य को आसान बनाया जा सकता हैं एक लक्ष्य निर्धारित कर आगे निराश न हों हिम्मत करें और अपने मातृभूमि के लिए कुछ कर गुजरने का जज्बा रखें।

आर.एल.साहू सर ने कहा की विद्यार्थी जीवन सुनहरा अवसर हैं समय के हर पल का उपयोग करें आज जो मेहनत करोगे कल उसके मीठे फल मिलेंगे माता पिता का हमेशा सम्मान करे हर बालक बालिका में राम कृष्ण गौतम गांधी की छवि होती है जरूरत है तो सही दिशा दे भटकने से बचाएं हमेशा उन्हे प्रेरित करे अच्छे काम के लिए।

शिक्षिका अमिता तिवारी ने कहा एक शिक्षक के लिए सबसे बड़ा सम्मान उस वक्त होता है जब उसके विद्यार्थी सही मार्ग चलकर अपनी मंज़िल तक पहुंच जाते हैं। और मानवता के कल्याण के लिए आगे बढ़ते है।

शिक्षक शेखर सुमन देवांगन ने कहा गुरु के चरणों में जो पूरे मनोयोग से स्व को समर्पित कर सीखने को लालायित होते हैं सच्चा सुख उन्हें ही प्राप्त होता हैं। विचलित भटकते हुए रूह को एकाग्रता गुरु से ही प्राप्त होती हैं जीवन के हर पग पर गुरु हमारे प्रेरणास्रोत होते हैं जों हमे मंज़िल का सही पता देते हैं।

दसवीं बारहवीं में नगर में स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभावान विद्यार्थियों का अतिथिगणों ने स्मृति चिन्ह श्रीफल भेंटकर तिलक वंदन कर सम्मान किया सम्मानित विद्यार्थी है _बारहवीं में नगर में गोपाल सोनकर पिता नीलकंठ सोनकर हरिहर विद्यालय प्रथम, विवेक तुरकाने हरिहर विद्यालय,द्वितीय, कुसुम गिलहरे पिता कामता गिलहरे द्वितीय कन्या शाला नवापारा, दसवीं में चैतन्य निषाद पिता राकेश निषाद आत्मानंद विद्यालय नवापारा 95 प्रतिशत के साथ पूरे ब्लाक में प्रथम स्थान, हिना साहू पिता तामेश्वर साहू कन्या शाला द्वितीय, सरला साहू पिता गणेश साहू तृतीय स्थान पर रही। सभी विद्यार्थियों को अतिथियों ने बधाई दी एवम इनके उज्ज्वल भविष्य की कामना किए। अतिथियों को समिती की ओर से स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।

संपूर्ण कार्यक्रम की काव्यमय सफलता पूर्वक संचालन के लिए कवयित्री सरोज कंसारी को श्रीफल साल प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

कार्यक्रम को सफल बनाने में शिव शक्ति महिला समिति एवम द्रोण सिंह ठाकुर, अनिल दुबे, राकेश देवांगन, शालू सेवानी कुलेश्वर प्रसाद साहू,पवन कंसारी, तारेश्वर कंसारी, कन्हैया कंसारी, चितानंद देवांगन, अनिल कंसारी, शेखर सुमन देवांगन,त्रिलोक सेन, किशोर साहू कीर्तन प्रजापति, महेश तंबोली, नारो पोटानी, संजू पटेल,,संतु साहू , किशन साहू, मनोज सचदेव, शुभम सिंह, प्राची सिंह, किरण सिंह रुद्र साहू, विक्रांत राव, शिव निषाद, पन्नू साहू, डग्गू तारक,का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Related Articles

Back to top button