Election 2023: छत्तीसगढ़ और मिजोरम में कल होगी वोटिंग, 3 दिसंबर को आएंगे नतीजे

Election 2023: छत्तीसगढ़ और मिजोरम के लोगों का लंबा इंतजार खत्म होने वाला है। पहले चरण की वोटिंग 7 नवंबर को शुरू होगी। इसमें मिजोरम और छत्तीसगढ़ की 20 सीटों पर मतदान होगा। छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव होंगे। रविवार को चुनाव प्रचार खत्म हो गया है। मिजोरम में 40 सदस्यों की विधानसभा सीट है। जहां कल (7 नवंबर) को मतदान होगा

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ की अबूझमाड़ मलखंभ टीम ने किया प्रदेश का नाम रोशन, ‘इंडियाज गॉट टैलेंट’ के सीजन 10 का जीता खिताब

छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान होने वाला है जिसमें बस्तर संभाग के 12 विधानसभा सीट और राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के 8 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. हालांकि, इन 20 सीटों में अलग अलग समय में मतदान होने वाला है. इसके लिए निर्वाचन आयोग ने टाइम शेड्यूल जारी कर दिया है. इसके अनुसार 10 विधानसभा सीटों को में मतदाताओं को मतदान के लिए 9 घंटा मिलेगा और बाकी 10 सीटों को 8 घंटे का समय मिलेगा. यानी 1 घंटे कम समय मिलने जा रहा है. इससे पीछे क्या वजह है चलिए आपको समझाते हैं.

अलग अलग टाइम शुरू होगा 20 सीटों पर मतदान
दरअसल, छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा सीट है लेकिन इन सीटों में 2 चरण में मतदान करवाया जा रहा है. पहला चरण 7 नवंबर को नक्सल प्रभावित 20 सीटों पर और 17 नवंबर को बचे 70 सीटों पर मतदान हो रहे है.पहले चरण में मतदान कराने का शेड्यूल भी जारी हो गया है. इसके अनुसार, 10 विधानसभा सीटों में सुबह सात बजे दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा और बाकी 10 सीट में सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा. (Election 2023)

इसके पीछे वजह ये है कि नक्सली चुनाव का बहिस्कार करते है और चुनाव को प्रभावित करने के लिए ताक पर बैठे रहते है. कई बार आगजनी,गोलीबारी, बम विस्फोट किया जाता है. ऐसे में चुनाव को पूरा करना निर्वाचन आयोग के लिए बड़ी चुनौती बन जाती है. इस लिए निर्वाचन आयोग पूरी ताकत झोंक देती. (Election 2023)

Related Articles

Back to top button