फीफा वर्ल्ड कप का आगाज बहुत जल्द, पहली बार मैदान पर महिला रेफरी करेंगी मैच का संचालन

Fifa World Cup 2022 : फीफा वर्ल्ड कप 2022 (Fifa World Cup 2022) का आगाज बहुत ही जल्द होने वाला है। कतर में होने वाले इस टूर्नामेंट की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। गौरतलब है कि यह पहला मौका है जब किसी अरब देश में इस टूर्नामेंट का आयोजन हो रहा है। 20 नवंबर से मैच की शुरुआत हो जाएगी। इसी दिन साल 2010 में कतर को फीफी वर्ल्ड कप (Fifa World Cup 2022) को होस्ट करने के लिए चुना गया था। इस इवेंट में 32 टीमें खेलने वाली हैं। इस बार फीफी वर्ल्ड कप में कई चीजें ऐसी होगी, जो इस टूर्नामेंट में कभी नहीं हुई।

यह भी पढ़ें : Drone Taxi : अब लोगों को ट्रैफिक जाम से मिलेगी राहत, पेरिस में ड्रोन टैक्सी का हुआ सफल परिक्षण

Fifa World Cup 2022 में इस तकनीक का प्रयोग

नए नियमों के अनुसार एक खिलाड़ी को ऑफसाइड पोजिशन में माना जाएगा, अगर खिलाड़ी के शरीर को कोई भी हिस्सा, विरोधी टीम के हाफ-वे लाइन की तरफ हो या फिर गोल लाइन की ओर हो। बता दें कि बॅाल में एक सेंसर और अंग-ट्रैकिंग कैमरा सिस्टम का उपयोग किया जाएगा। रेफरी के फैसले को समझने में दर्शकों को घर पर मदद करने के लिए स्टेडियम स्क्रीन पर 3 डी इमेज को प्रोजेक्ट करने के लिए डेटा का उपयोग किया जाएगा।

महिला रेफरी करेंगी मैच का संचालन

फीफा पुरुष वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार कोई महिला रेफरी मैच का संचालन करने वाली है। इस टूर्नामेंट के लिए 36 रेफरी चुने गए हैं। इनमें तीन महिलाएं हैं – यामाशिता योशिमी, सलीमा मुकांसंगा और स्टेफनी फ्रैपार्ट। नूजा बैक, करेन डियाज मदीना और कैथरीन नेस्बिट भी 69 सहायक रेफरी में शामिल हैं। फ्रांस की स्टेफनी फ्रैपार्ट, जापान की योशिमी यामाशिता और रवांडा की सलीमा मुकांसंगा सभी पहले यूईएफए सुपर कप और अफ्रीका कप ऑफ नेशंस सहित पुरुषों के टूर्नामेंट में अंपायरिंग कर चुकी हैं।

यह भी पढ़ें : ये 5 बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर दे रहे सबसे अधिक ब्याज, चेक करें डिटेल्स

पांच खिलाड़ियों को सब्सीट्यूट का मौका

फीफा विश्व कप 2022 में टीम को तीन की बजाय पांच खिलाड़ियों को (सब्सीट्यूट) बदलने की अनुमति दी जाएगी। इंटरनेशनल फुटबॉल एसोसिएशन बोर्ड ने जून में इस फैसले की घोषणा की थी। कोरोना महामारी के मद्देनजर इस नियम को बनाया गया है। अगर टूर्नामेंट के दौरान कोई भी मैच एक्सट्रा टाइम में जाती है तो, तो टीम को एक खिलाड़ी को सब्सीट्यूट करना का मौका मिलेगा। बता दें कि कई लीग मैचों में इस नए नियम प्रयोग किया जा चुका है।

Related Articles

Back to top button