Trending

ये 5 बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर दे रहे सबसे अधिक ब्याज, चेक करें डिटेल्स

Fixed Deposit: अगर आप भी FD यानी फिक्स्ड डिपॉजिट कराने का सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्छा मौका है। क्योंकि कुछ महीनों में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी करने के बाद देश के सभी प्रमुख बैंकों ने नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए FD पर दी जाने वाली ब्याज दरों में कई बार वृद्धि की है। इसके चलते एफडी में निवेश करना एक बार फिर फायदेमंद हो गया है।

यह भी पढ़ें:- पोस्ट ऑफिस का स्मॉल सेविंग्स डिपॉजिट आपको करेगा मालामाल, जानिए कैसे

दरअसल, DCB बैंक और स्मॉल फाइनेंस बैंक, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक तीन साल की एफडी पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज दे रहे हैं। वहीं बंधन बैंक, सिटी यूनियन बैंक और करूर वैश्य बैंक तीन साल की सावधि जमा यानी एफडी पर 7 फीसदी की ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं। अगर आप एफडी पर अधिक ब्याज चाहते हैं तो स्वतः नवीनीकरण विकल्प से बचें। बैंक आमतौर पर फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने वाले ग्राहकों को ऑटो-रिन्यूअल का विकल्प देते हैं। (Fixed Deposit)

यह भी पढ़ें:- इस बैंक ने FD पर बढ़ाया इंटरेस्ट रेट, अब मिलेगा और ज्यादा फायदा

अगर कोई ग्राहक ऑटो-रिन्यूअल विकल्प चुनता है तो बैंक परिपक्वता के समय वर्तमान ब्याज दर के साथ उसी अवधि के लिए सावधि जमा को स्वतः नवीनीकृत कर देता है। ऐसे में मौजूदा ब्याज दर सावधि जमा की पिछली ब्याज दर से अधिक या कम हो सकती है। इससे निवेशकों को नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसलिए जब भी एफडी की अवधि पूरी हो तो रिसर्च करें और पता करें कि कौन बैंक और किस अवधि पर सबसे ज्यादा ब्याज मिल रही है। फिर निवेश करें। (Fixed Deposit)

यह भी पढ़ें:- Post Office Account: पोस्ट ऑफिस का नेशनल सेविंग्स मंथली इनकम अकाउंट करेगा आपको मालामाल, जानिए कैसे

बता दें कि बढ़ती महंगाई को कम करने के लिए RBI रेपो दर में बढ़ोतरी कर रहा है। मई से लेकर अब तक भारतीय रिजर्व बैंक कुल 190 आधार अंकों की दर में बढ़ोतरी कर चुका है। आगे भी ये बढ़ोतरी होने की संभावना है। यानी आगे भी FD पर दरों में बढ़ोतरी जारी रह सकती है। ये निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। कोरोना के बाद बैंकों ने FD पर ब्याज दरों में बड़ी कमी कर दी थी। अब उसमें बढ़ोतरी शुरू हुई है। ऐसे में ये FD करने के लिए सबसे अच्छा मौका है। आप चाहे तो घर के दूसरे सदस्यों का FD कराकर उन्हें ये गिफ्ट कर सकते हैं। इससे उनकी आगे की जिंदगी भी अच्छी और सुरक्षित रहेगी। (Fixed Deposit)

Related Articles

Back to top button