अंततः शहीद को मिला सम्मान, खरोरा बस स्टैंड अब शहीद खिलानंद साहू प्रतीक्षा बस स्टैंड के नाम से जाना जाएगा

सूरज सोनी संवाददाता अनमोल न्यूज 24 ख़रोरा : नगर व क्षेत्र को गौरान्वित करने वाले स्वर्गीय श्री खिलानंद साहू लोकसभा निर्वाचन के दौरान दिनांक 14 अप्रैल 2004 कोटा दंतेवाड़ा बस्तर में सुरक्षा ड्यूटी के दौरान नक्सलियों से मुठभेड़ में शहीद हुए थे। उस वक्त उनके विवाह को केवल 11 माह ही हुआ था और जिनकी कोई संतान नहीं हो पाई थी।

यह भी पढ़े :- लोकसभा चुनावों की तारीख का ऐलान, 7 चरणों में होंगे चुनाव, 4 जून को आएँगे नतीजे, हर डिटेल यहां जानें

उक्त स्थिति से आज पर्यंत तक परिवार शोक संतप्त रहा। समय-समय पर छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा उचित सम्मान और प्रशस्ति पत्र प्राप्त होते रहे, किंतु उनके परिवार में उनकी माता श्रीमती श्यामवती साहू और उनके छोटे भाई मुकेश साहू विगत वर्षों से शासन से मांग करते रहे की शहीद का नाम अमित अमर हो जिसके लिए महाविद्यालय विद्यालय या प्रतीक्षा बस स्टैंड में से किसी एक का नामकरण शहीद खिलानंद साहू के नाम से किया जावे किंतु पिछले सरकार उनके बड़े नेताओं का रवैया शहीद व शहीद परिवार के प्रति न होकर अपने परिवारों के नामकरण के लिए लग रहे।

उक्त शहीदों के परिवार को उचित सम्मान प्राप्त हो व उनका नाम अमर अमिट हो, इसके लिए नगर पंचायत खरोरा के अध्यक्ष अनिल सोनी ने 15 अगस्त और 26 जनवरी को अन्य कार्यक्रमों से पहले शहीद के समाधि स्थल पर जाकर पुष्पांजलि अर्पित अन्य गतिविधियों में शामिल होने का निर्णय लिया जो खरोरा व क्षेत्र के लिए सराहनीय कदम बताया गया तथा शहीद के समाधि स्थल पर अन्य जन भी जाकर शहर को पुष्पांजलि अर्पित करने लगे तथा नए बस स्टैंड शहीद खिलानंद साहू के नाम पर हो जिसके लिए नगर पंचायत खरोरा में अध्यक्ष के साथ समस्त पार्षदों ने एक स्वर में सहमति जताते हुए नए बस स्टैंड के नामकरण शहीस खिलानंद साहू के नाम पर हो ऐसा प्रस्ताव पास कर शासन को भेजा गया किंतु उचित कार्रवाई न होने के कारण उक्त कार्य फाइलों में ही उलझ रहा। उक्त नामकरण के लिए नगर पंचायत खरोरा के अध्यक्ष के द्वारा प्रधानमंत्री कार्यालय को ही पत्र लिखा गया।

इसी दौरान छत्तीसगढ़ शासन में सत्ता परिवर्तन हुआ और विष्णु देव साय के मुख्यमंत्री बनते उनसे मुलाकात कर उक्त विषय को रखा गया साथ ही प्रधानमंत्री कार्यालय भारत सरकार से भी पत्र प्राप्त हुआ जिस पर नए बस स्टैंड के नामकरण शहीद खिलानंद साहू के नाम पर किया जाने का निर्देश प्राप्त हुआ। प्राप्त निर्देशित पत्र पर शासन के द्वारा तुरंत कार्रवाई करते हुए नए प्रतीक्षा बस स्टैंड अब शहीद खिलानंद साहू प्रतीक्षा बस स्टैंड नगर खरोरा के नाम से जाना पहचाना जाएगा।

प्रतीक्षा बस स्टैंड अब शहीद खिलानंद साहू की नामकरण होने पर वेदराम मनहरे, राजीव अग्रवाल, नरेंद्र ठाकुर, सूरज सोनी, रमेश शर्मा, तोरण ठाकुर, रश्मि वर्मा, मिथिलेश साहू, पूर्णेन्द्र उपाध्याय, विकास ठाकुर, पंचराम यादव, आयुष वर्मा सहित खरोरा व क्षेत्र के नागरिकों ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए शहीद खिलानंद साहू वह उसके परिवार की प्रति सम्मान व उनके शहादत को याद रखना की बात कही। नगर पंचायत के अध्यक्ष अनिल सोनी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के प्रति आभार व्यक्त किया।

विधायक अनुज शर्मा ने कहा
मेरे निर्वाचन के बाद जैसे ही मुझे जानकारी प्राप्त हुई कि क्षेत्र में शहीद खिलानंद साहू के परिवार प्रतीक्षा बस स्टैंड का नामकरण शहीद खिलानंद साहू के नाम पर करना चाहते हैं। शासन स्तर पर इस विषय को मैंने रखा तथा शहीद खिलानंद साहू के नामकरण होने पर मुझे बहुत ही प्रसन्नता है। शहीद को मैं नमन करता हूं।

Related Articles

Back to top button