Trending

अब से सरकारी अस्पतालों में बुक कर सकेंगे ऑनलाइन अपॉइंटमेंट, मरीजों को लाइनों से मिलेगा छुटकरा

Whatsaap Strip

रायपुर। छत्तीसगढ़

आज पूरा देश आधुनिकता की ओर तेजी से बढ़ रहा है।  अब कॉलेज, स्कूल, निजी दफ्तर हर क्षेत्र में डिजिटल पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध है। हालांकि, सरकारी अस्पतालों में आज भी लोगों को इलाज के लिए लंबी लाइनें लगानी पड़ती है। जिसे सरल करने के लिए छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के सरकारी अस्पतालों मे अनोखी पहल शुरू की गई है, ताकि कोरोना काल में लोगों को लंबी लाइनों में लगकर इलाज के लिए इंतजार न करना पड़े।

ऑनलाइन अप्वॉइंटमेंट की सुविधा शुरू

अब रायपुर के सभी सरकारी अस्पतालों को ऑनलाइन के माध्यम से जोड़ दिया गया है। अब पंजीयन कराने के लिए लोगों को अस्पताल जाकर लंबी-लंबी लाइनों में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। वहीं सुविधा के लिए ऑनलाइन सिस्टम शुरू रखा गया है। फिलहाल रायपुर में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसे शुरू कर दिया किया गया है।

यह भी पढ़ें: श्राद्ध (पितर) पक्ष : जानिए कितने प्रकार के होते हैं श्राद्ध, उनका क्या हैं महत्व और विधि, पढ़ें पूरी ख़बर

इस पोर्टल में अस्पताल में किस विभाग में कितने बेड खाली हैं, ओपीडी में कौन-कौन से डॉक्टर उपलब्ध हैं, कितने मरीज भर्ती हैं, कितने मरीजों की कौन सी जांच हुई है, ओटी में कितने ऑपरेशन होने हैं, ये सारी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध होगी। इस पोर्टल के माध्यम से मरीज घर बैठे रजिस्टर करा कर डॉक्टर से अपने लिए अपॉइंटमेंट भी बुक कर सकता है।

पायलट प्रोजेक्ट होगा कारगर

पायलट प्रोजेक्ट के तहत स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल https.//govhealth.cg.gov/hmis से व्यक्ति ऑनलाइन सुविधा का फायदा ले सकता है। जिसके बाद मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप से पोर्टल की सारी प्रक्रिया पूरी कर रायपुर के किसी भी सरकारी अस्पताल में अपॉइंटमेंट लिया जा सकता है। लोगों की सुविधा के लिए आज से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा रायपुर में इसे शुरू किया गया है। इसके साथ ही परिवार के एक सदस्य के मोबाइल नंबर से सभी सदस्य का अपॉइंटमेंट बुक किया जा सकता है।

Related Articles