Trending

Health Tips: सुबह उठते ही क्या आपको भी होती है घबराहट, जानिए क्या होता है इसका कारण

Health Tips: ज्यादातर लोगों को सुबह (Health Tips) उठते ही बेचैनी और घबराहट की शिकायत होने लगती है, जिस वजह से उनका पूरा दिन बिगड़ जाता है। यह समस्या कोई बहुत अलग किस्म की समस्या नहीं है। यह कभी भी किसी के साथ भी हो सकती है। कई बार सुबह हो रही घबराहट कुछ ही देर में खुद से भी ठीक हो जाती है लेकिन जरूरी नहीं है कि यह हमेशा के लिए खुद से ठीक हो जाए। घबराहट, उल्टी की समस्या के पीछे कई कारण हो सकते हैं और किसी को भी हो सकती है। बच्चे, युवा, बुजुर्ग सभी इस समस्या से कहीं न कहीं बहुत परेशान रहते हैं।

ये भी पढ़ें:- Raipur Helicopter Accident: रायपुर एयरपोर्ट पर लैंडिंग के दौरान कैश हुआ हेलीकॉप्टर, 2 पायलटों की मौत

नकारात्मक विचारों के कारण

अगर आपने रात में सोते वक्त कोई नकारात्मक बात सोच ली है या आपको अक्सर बुरे सपने आते हैं, तब भी सुबह उठते ही आपको बेचैनी होने लगेगी। रात में कोशिश करें कि अच्छी बातें सोचकर सोएं। यदि कोई सोने से पहले झगड़ा कर रहा है या नकारात्मक बात बता रहा है तो उसे नजरअंदाज करने की कोशिश करें क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य को सुबह तक बिगाड़ (Health Tips) देगा।

विटामिन डी की कमी भी एक कारण

अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है, तब भी आपके साथ इस तरह की समस्या होना बहुत सामान्य (Health Tips) बात है। विटमिन डी की कमी होने से ब्लड प्रेशर का स्तर बिगड़ने लगता है, जिसकी वजह से कई बार नींद पूरी होने के बावजूद आपको ताजगी महसूस नहीं हो पाती है। आपको उल्टी करने का जी होने लगता है, शरीर में भारीपन भी महसूस होता है इसलिए एक बार चिकित्सक  को अवश्य दिखाएं।

नींद की कमी हो सकती है वजह

आजकल कई सारे लोगों की नींद ठीक से पूरी हो ही नहीं पाती है। नींद यदि कच्ची होती है या फिर टुकड़ों में होती है या देर रात को आती है तो भी यह समस्या आपको हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि सोने से पहले रात में मोबाइल न चलाएं। रात में भी मोबाइल को सिरहाने पर रखकर न सोएं। सोने से पहले गहरी श्वास का अभ्यास करें। यदि आपकी नींद पूरी होने लगेगी तो सुबह उठकर आपको ऐसी कोई समस्या नहीं होगी।

भूखे पेट रहने के कारण

कई बार भूखे पेट रहने से भी इस तरह की समस्याएं होती है। जब हम लंबे समय तक भूखे पेट रहते हैं तो हमारे पेट में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है और इसके बढ़ने से सुबह उठने पर कुछ ठीक नहीं लगता है। लंबे समय तक बेचैनी होती है। कई बार उल्टी तक हो जाती है इसलिए खुद को ज्यादा देर तक भूखा न रखें। रात का भोजन समय से लें और हल्का ही लें। अगर आपको भी ऐसा होता है तो डरने की कोई जरूरत नहीं है।

Related Articles

Back to top button