15 अगस्त के लिए तैयार हो रहा लाल किला, कड़ी सुरक्षा के बीच फहराया जायेगा तिरंगा

Whatsaap Strip

न्यूज़ डेस्क।

हर साल 15 अगस्त को देश के प्रधानमंत्री लाल किले पर राष्ट्रीय धवज तिरंगा फहराते हैं और देश के नाम एक संदेश देते हैं। इस साल भी दिल्ली के लाल किले में स्वतंत्रता दिवस के जश्न की तैयारी पूरी कर ली गई है। पर इस साल स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की सुरक्षा को पहले से ज्यादा बढ़ा दिया गया है।

इस 15 अगस्त प्लास्टिक के तिरंगों पर लगी रोक, गृह मंत्रालय ने जारी किये निर्देश

दरअसल इसी साल 26 जनवरी पर लाल किले में कृषि कानूनों को निरस्त किये जाने की मांग को लेकर किसान संघों द्वारा आयोजित ट्रेक्टर रैली में कई किसान पुलिस से भीड़ गए थे। कई प्रदर्शनकारी लाल किले में घुस गए थे। 75वें स्वत्रंतता दिवस की थीम ‘राष्ट्र प्रथम सदैव प्रथम’ होगा. 26 जनवरी हिंसा के बाद अब दिल्ली पुलिस लालकिले की सुरक्षा में कोई चूक बरतना नहीं चाहती है।

बेटी ने ज्वाइन किया ITBP, इंस्पेक्टर पिता ने गर्मजोशी से दी सलामी

कैसी होगी सुरक्षा

26 जनवरी 2021 को हिंसक प्रदर्शनकारी जिस गेट से लालकिले के अंदर दाखिल हुए थे, उस मेन गेट को पहली बार बड़े बड़े कंटेनर से ब्लॉक कर दिया। उन कंटेनर में भारत की तकनीकी ताकत को पेंटिंग के जरिये दर्शाया गया और साथ ही साथ महात्मा गांधी, लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल, भगत सिंह और चंद्र शेखर बोस की पेंटिंग भी बनाई गई है।

इस 15 अगस्त को लाल किले की सुरक्षा की जिम्मेदारी NSG, पैरामिलिट्री फोर्स के जवान और दिल्ली पुलिस को दी गई है। मिली जानकारी के मुताबिक करीब 40 हजार सुरक्षाकर्मी इस बार लाल किले की निगरानी करेंगे।

Related Articles