छत्तीसगढ़ में पुलिस कांस्टेबल की सीधी भर्ती, 5967 पदों पर होगी भर्ती

Police Constable Recruitment: छत्तीसगढ़ पुलिस मुख्यालय द्वारा जिला पुलिस बल के आरक्षक संवर्ग की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने की तिथि को 15 फरवरी से बढ़ाकर 06 मार्च 2024 को रात 11.59 बजे तक कर दिया है। इसके साथ ही आरक्षक संवर्ग की भर्ती में पुरूष अभ्यर्थी के लिए निर्धारित अधिकतम आयु सीमा के अतिरिक्त 5 साल की और छूट प्रदान की गई है। बता दें कि पुलिस मुख्यालय द्वारा जिला पुलिस बल के आरक्षक संवर्ग के सीधी भर्ती के 5967 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए 04 अक्टूबर 2023 को विज्ञापन जारी किया गया था। इस विज्ञापन को लेकर छत्तीसगढ़ पुलिस की वेबसाइट https://cgpolice.gov.in/ पद पर ऑनलाइन आवेदन भरने की तिथि 01 जनवरी 2024 से 15 फरवरी 2024 तक निर्धारित की गई थी,  जिसे बढ़ाकर 6 मार्च तक कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें:-  बीजापुर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता, एक महिला समेत 3 नक्सली ढेर

इस संबंध में गृह (पुलिस) विभाग द्वारा जारी पत्र में उल्लेख किया गया है कि ‘‘जिला पुलिस बल के आरक्षक संवर्ग की भर्ती में पुरूष अभ्यर्थी के लिए निर्धारित अधिकतम आयु-सीमा के अतिरिक्त एक बार के लिए 05 साल की और छूट प्रदान की जाती है। पुलिस मुख्यालय छत्तीसगढ़ द्वारा जिला पुलिस बल के आरक्षक संवर्ग के सीधी भर्ती के 5967 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए 04 अक्टूबर 2023 को जारी विज्ञापन के अन्य प्रावधान पूर्वानुसार रहेंगे। (Police Constable Recruitment)

अग्निवीर कर सकते हैं 6 फरवरी तक ऑनलाइन आवदेन 

भारतीय वायु सेना द्वारा अविवाहित युवाओं एवं युवतियों को अग्निवीर पद पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। भारतीय वायुसेना में अग्निवीर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जो 06 फरवरी 2024 को रात 11:59 बजे तक खुली रहेगी। इसके लिए ऑनलाइन फॉर्म और विस्तृत जानकारी भारतीय वायुसेना के वेबसाइट https://agnipathvayu.cdac.in  पर उपलब्ध है। अग्निवीर भारतीय वायु सेना भर्ती में सम्मिलित होने के लिए आवश्यक अर्हता के तहत आवेदक की जन्मतिथि 02 फरवरी 2004 से 02 जुलाई 2007 तक मतलब दोनों तिथियों के मध्य होना आवश्यक है। (Police Constable Recruitment)

50 प्रतिशत के साथ उत्तीर्ण आवेदक पंजीयन

आवेदक किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था अथवा बोर्ड से गणित, भौतिक और अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक समेत अंग्रेजी विषय के 50 प्रतिशत अंकों के साथ या राज्य के मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंजीनियरिंग में 03 साल का डिप्लोमा मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल, कंप्यूटर साइंस, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी विषयों के साथ 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए या आवेदक केन्द्रीय या केन्द्रशासित समेत राज्य के मान्यता प्राप्त बोर्ड से (10+2) द्विवर्षीय व्यावसायिक पाठ्यक्रम में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों और अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत के साथ उत्तीर्ण आवेदक पंजीयन कर सकते हैं। (Police Constable Recruitment)

Related Articles

Back to top button