अब सिर्फ 4 दिन! अगर आपने भी अभी तक नहीं किया पैन कार्ड को आधार से लिंक, तो देना होगा इतना जुर्माना

PAN Aadhaar Link : अगर आपके पास भी पैन कार्ड है तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। पैन कार्ड धारकों को 31 मार्च 2024 तक अपने स्थायी खाता संख्या (PAN) को आधार कार्ड (Aadhaar Card) नंबर से जोड़ने की सलाह दी जाती है। अगर आप इस डेडलाइन से पहले अपने पैन को आधार के साथ लिंक नहीं करेंगे तो आपके पैन कार्ड को डीएक्टीवेट भी किया जा सकता है। साथ ही आपको पैन को आधार से जोड़ने के लिए 1,000 रुपये भी देने होंगे।

यह भी पढ़ें : PM नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक में जनसभा को किया संबोधित, कांग्रेस पर साधा जमकर निशाना

आयकर विभाग ने अपनी वेबसाइट पर उल्लेख किया है कि “सीबीडीटी ने 31 मार्च 2023 से 31 मार्च 2024 तक पैन के साथ आधार को जोड़ने की समय सीमा को बढ़ा दिया है। आप आधार को 31 मार्च 2024 तक पैन से जोड़ सकते हैं। पैन कार्ड को 31 मार्च तक आधार से लिंक न कराने पर मौजूदा पैन कार्ड इनएक्टिव हो जाएगा। जिसके बाद आपको बैंक ट्रांजेक्शन समेत कई बातों में दिक्कत आएगी।

PAN Aadhaar Link : 31 मार्च के बाद देना होगा 10,000 रुपये

इसके अलावा, यदि व्यक्ति पैन कार्ड प्रस्तुत करता है, जो अब वैध नहीं है। तो आयकर अधिनियम 1961 की धारा 272N के तहत, निर्धारण अधिकारी निर्देश दे सकता है कि ऐसा व्यक्ति दंड के रूप में 10,000 रुपये की राशि का भुगतान करेगा।

इन कामों को करने में आएगी दिक्कत

1. पैन और आधार लिंक न होने पर आपको लेन देन यानी ट्रांजेक्शन में दिक्कत आएगी।
2. आप बिना पैन के एक बार में बैंक से 5000 रुपये से ज्यादा नहीं निकाल पाएंगे।
3. आपको नया डेबिट या क्रेडिट कार्ड बनवाना है तो वह नहीं बन पाएगा।
4. बैंक अकाउंट खोलने में भी दिक्कतें आएंगी।
5. बिना पैन डीडीएस या टीसीएस कटौती के मामले में आपको ज्यादा टैक्स देना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें : वर्ल्ड बॉक्सिंग में भारत ने जीता 2 स्वर्ण पदक, नीतू और स्वीटी को मिला मेडल

ऑनलाइन ऐसे करा सकते हैं PAN Aadhaar Link

पैन और आधार लिंक से लिंक करने के लिए सबसे पहले इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाना होगा। आधार कार्ड में दिया गया नाम, पैन नंबर और आधार नंबर डालें। आधार कार्ड में सिर्फ जन्म का साल दिया होने पर स्क्वायर टिक करें। अब कैप्चा कोड एंटर करें, अब Link Aadhaar बटन पर क्लिक करें। आपका पैन आधार से लिंक हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button