भारत और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल मुकाबला आज, इंडिया के पास 2019 का बदला लेने का मौका

IND Vs NZ Semifinal: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारत की अजेय यात्रा लगातार जारी है, जिसका सेमीफाइनल मुकाबला आड (15 नवंबर) न्यूजीलैंड से होगा। भारतीय टीम मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी। टॉस दोपहर 1.30 बजे होगा। वहीं मैच 2 बजे से शुरू होगा। 9 मैच में 9 जीत के बाद भारतीय टीम ग्रुप स्टेज में पॉइंट्स टेबल 18 अंक के साथ सबसे ऊपर है। जबकि न्यूजीलैंड ने चौथे स्थान पर रहकर सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई किया। ये लगातार दूसरी बार है जब ये दोनों टीमें वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में एक-दूसरे के आमने-सामने हैं। कीवी टीम ने 2019 में पिछला मुकाबला जीता था। हालांकि इस बार भारत के पास बदला लेने का मौका है।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में आज प्रचार का आखिरी दिन, शाह, नड्डा, अनुराग और हिमंता करेंगे धुआंधर प्रचार

हेड-टू-हेड में न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी है। दरअल, दोनों के बीच वनडे वर्ल्ड कप में अब तक 10 मैच हुए हैं, जिसमें से 4 भारत के नाम और 5 न्यूजीलैंड के नाम रहा है। सेमीफाइनल मैच के दिन अगर बारिश होती है तो फिर अगले दिन यानी रिजर्व डे में ये मैच पूरा किया जाएगा। वानखेड़े स्टेडियम में अब तक वर्ल्ड कप के 4 मुकाबले खेले गए हैं। 3 मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत मिली। सिर्फ एक मैच में ही चेज करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान से मैच जीता। इस मैच में ग्लेन मैक्सवेल ने नाबाद 201 रन की यादगार पारी खेली थी, ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट से जीत दर्ज की थी। इस मैदान में टॉस अहम रहेगा। यहां बल्लेबाजों के साथ-साथ सीम और स्विंग कराने वाले गेंदबाजों को भी खूब मदद मिलती है। वहीं दूसरी पारी में फ्लड लाइट के बीच नई बॉल का सामना करना बहुत मुश्किल हो सकता है। (IND Vs NZ Semifinal)

वर्ल्ड क्लास बॉलर्स और बल्लेबाजों से लैस न्यूजीलैंड टीम भारत के लिए मुंबई के मैदान पर चुनौती पेश कर सकती है। इसमें रचिन रवींद्र, मिचेल सैंटनर और ट्रेंट बोल्ट भारतीय टीम के लिए बड़ा चैलेंज होंगे। वानखेड़े के मैदान पर टॉस जीतना अहम है। यहां पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम फायदे में रहती है। साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड के खिलाफ बैटिंग करते हुए इसी मैदान पर 399 का स्कोर बनाया था। जबकि दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम औसतन 188 रन ही बना सकी है। भारत ने इस वर्ल्ड कप में श्रीलंका के खिलाफ इसी मैदान पर 357 रन बनाए थे और श्रीलंका को 55 रन पर समेट दिया था। वानखेड़े के मैदान पर चेज करने की स्थिति में भारत को पहले 15 ओवर संभलकर खेलना होगा। इसका मुख्य कारण ये है कि नई गेंद रात में लाइट्स के नीचे लंबे समय तक ज्यादा स्विंग और सीम करती है। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ सीम और स्विंग के आधार पर ही पावरप्ले में 6 विकेट निकाले थे। वहीं साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड और बांग्लादेश के खिलाफ चार और तीन विकेट हासिल किए। (IND Vs NZ Semifinal)

वानखेड़े के मैदान पर हुए 4 मैचों में चेज करते हुए टीमों ने पावरप्ले में कुल 40 में से 17 विकेट गंवाए हैं। जबकि पहले बल्लेबाजी करते हुए ये आंकड़ा 5 विकेट ही है। शुरुआती 15 ओवर में विकेट नहीं गंवाने पर चेज करना आसान हो जाएगा। न्यूजीलैंड के पास भारत की तुलना में गेंदबाजी के ज्यादा विकल्प हैं, लेकिन सिर्फ चार ही फुल टाइम स्पेशलिस्ट बॉ़लर हैं। न्यूजीलैंड की टूर्नामेंट में सफलता के सबसे बड़े कारणों में से एक उनका 5वें और छठे बॉलर का विकेट निकालना है। ग्लेन फिलिप्स और रचिन रवींद्र पर 5वें और छठे बॉलर की जिम्मेदारी है। ग्लेन फिलिप्स ने ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिडिल ओवर्स में डेविड वॉर्नर और ट्रैविस हेड के अहम विकेट निकाल कर 175 रन की साझेदारी को तोड़ा था। हालांकि न्यूजीलैंड फिलिप्स की तुलना में लेफ्ट आर्म बॉलर रचिन रवींद्र को ज्यादा आजमाएगा, क्योंकि भारत के लाइनअप में टॉप 6 प्लेयर राइट हैंडर्स हैं। (IND Vs NZ Semifinal)

भारतीय बल्लेबाजों को इन 2 प्लेयर्स के सामने बड़े ओवर्स निकाल कर कीवियों पर प्रेशर बनाना होगा। 5वें स्पेशलिस्ट बॉलर की कमी के कारण टॉस हारने की स्थिति में भी भारत को अटैक करने का भरपूर मौका मिलेगा। भारत को ट्रेंट बोल्ट और मिचेल सैंटनर के सामने सावधानी से खेलकर विकेट बचाने होंगे। सैंटनर इस वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के टॉप विकेट टेकर है। सैंटनर ने अपने वनडे करियर में सबसे ज्यादा 22 मुकाबले भारत के खिलाफ ही खेले हैं। इस वर्ल्ड कप उनके 16 विकेट में से 15 दाएं हाथ के बल्लेबाज रहे हैं। भारत के पास नंबर 7 से पहले कोई बाएं हाथ का बल्लेबाज नहीं है। दूसरी ओर ट्रेंट बोल्ट हमेशा से भारत के खिलाफ सबसे बड़ी चुनौती रहे हैं। लेफ्ट आर्म पेसर के सामने भारतीय खिलाड़ी हमेशा जूझते नजर आए हैं। बोल्ट ने 2019 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में विराट कोहली को LBW किया था और 77 रन बनाने वाले रवींद्र जडेजा का विकेट लेकर न्यूजीलैंड को वापसी दिलाई थी। (IND Vs NZ Semifinal)

बिना बदलाव के उतर सकते हैं रोहित शर्मा

इस सेमीफाइनल मैच में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा बिना बदलाव के उतर सकते हैं। भारत के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले के लिए न्यूजीलैंड की टीम अपनी प्लेइंग इलेवन में बदलाव कर सकती है। टिम साउदी की जगह काइल जैमीसन ले सकते हैं। केन विलियमसन की वापसी न्यूजीलैंड के लिए राहत की बात है। भारत की ओर से रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह मैच खेलते हुए नजर आ सकते हैं। जबकि न्यूजीलैंड की तरफ से डेवोन कॉनवे, रचिन रविंद्र, केन विलियमसन (कप्तान), डेरिल मिशेल, मार्क चैपमैन, टॉम लैथम (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मिचेल सैंटनर, काइल जैमीसन, लॉकी फर्ग्युसन और ट्रेंट बोल्ट खेलते दिख सकते हैं। (IND Vs NZ Semifinal)

Related Articles

Back to top button