ODI रैंकिंग में नंबर-1 बनने से भारत एक जीत दूर, इंदौर में होगा अगला मुकाबला

India in ODI Ranking: रायपुर में खेले गए वनडे के दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हरा दिया, जिसके बाद भारतीय टीम ने 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। इसके साथ ही भारत अब वनडे रैंकिंग में नंबर-1 होने के भी बहुत करीब आ गया। ICC रैंकिंग में अब रोहित एंड कंपनी के 113 पॉइंट्स हो गए और वह एक पायदान की छलांग के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गई है।

यह भी पढ़ें:- IND vs NZ मैच के दौरान बच्चे ने रोहित शर्मा को लगाया गले, लगा 40 हजार का जुर्माना

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे से पहले भारतीय टीम 111 रेटिंग पॉइंट्स के साथ नंबर 4 पर थी। इस मुकाबले में जीत के बाद भारत के 113 पॉइंट्स हो गए हैं। पहले नंबर-1 पर काबिज न्यूजीलैंड के 2 पॉइंट्स का नुकसान हुआ और उसके भी अब 113 पॉइंट्स हो गए हैं। कीवी टीम दूसरे स्थान पर खिसक गई है। इंग्लैंड अब नंबर-1 हो गया है और उसके भी 113 पॉइंट्स हैं। ऐसे में भारत, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड तीनों के एक समान 113-113 पॉइंट्स हैं। फिर भी इंग्लैंड दशमलव के बाद के अंकों की गणना के कारण सबसे आगे है। न्यूजीलैंड दूसरे और भारत तीसरे स्थान पर है। (India in ODI Ranking)

अगर टीम इंडिया सीरीज का तीसरा मुकाबला भी जीत लेती है तो उसके 114 अंक हो जाएंगे और वह रैंकिंग में नंबर-1 हो जाएगी। इंग्लैंड दूसरे स्थान पर खिसक जाएगा और न्यूजीलैंड टीम चौथे स्थान पर लुढ़क जाएगी। ऑस्ट्रेलिया 112 अंकों के साथ नंबर-2 हो जाएगा। भारतीय टीम के पास एक साथ क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बनने का मौका है। T-20 में भारत पहले ही नंबर-1 है। (India in ODI Ranking)

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरा वनडे जीतते ही 50 ओवर के फॉर्मेट में भी हमारी टीम नंबर-1 हो जाएगी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अच्छा प्रदर्शन कर उसमें भी शीर्ष स्थान हासिल किया जा सकता है। हालांकि उससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ T-20 सीरीज में हमें अपनी रैंकिंग बरकरार रखनी होगी। इसके लिए उस सीरीज में कम से कम 2 मैच जीतने होंगे। (India in ODI Ranking)

भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का आखिरी मैच 24 जनवरी को इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला जाएगा। टीम इंडिया आखिरी वनडे जीतकर न्यूजीलैंड टीम का सूपड़ा साफ करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ODI रैंकिंग में नंबर-1 पर आ जाएगी। टीम इंडिया ने रायपुर वनडे में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हरा दिया है। इस तरह रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने सीरीज पर कब्जा कर लिया है। दूसरे वनडे में भारतीय टीम को जीत के लिए 109 रन बनाने थे। टीम इंडिया ने महज़ 20.1 ओवर में सिर्फ दो विकेट खोकर आसानी से लक्ष्य का पीछा कर लिया। (India in ODI Ranking)

Related Articles

Back to top button