Bank Holidays In July: इस महीने में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें पूरी लिस्ट

Bank Holidays In July: भारतीय रिजर्व बैंक यानी RBI जुलाई महीने की बैंक की छुट्टियों की सूची जारी कर दी है। बता दें जुलाई 2022 में देश भर के सभी बैंक कुल 14 दिनों तक बंद रहेंगे। इस दौरान सभी प्राइवेट और सरकारी बैंक हमेशा की तरह दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार को बंद रहेंगे। साप्ताहिक अवकाश के अलावा जुलाई में कई अन्य छुट्टियों के कारण विभिन्न राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। वहीं कई राज्यों में अलग-अलग त्योहारों को देखते हुए भी बैंक छुट्टियां दी जाती है। ऐसे में लोग इसकी जानकारी लेकर पहले ही बैंक से जुड़ा अपना काम निपटा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Sariya Cement Price: बस कुछ दिन और सस्ते मिलेंगे सरिया और सीमेंट, जानिए क्या है ताजा रेट

बैंक में हर महीने छुट्टियों की सूची पहले ही जारी कर दी जाती है। बता दें कई राज्यों के बैंकों में समारोहों और कैलेंडर के आधार पर अलग-अलग छुट्टियां मिलेगी। RBI ने क्षेत्रीय छुट्टियों और कैलेंडर के आधार पर बैंकों के लिए कई छुट्टियां रखी हैं। जुलाई की बात करें तो इस महीने रथ यात्रा, ईद-उल-अधा और भानु जयंती जैसे त्यौहारों के कारण देशभर में 14 दिन बैंक बंद रहेंगे। RBI की सूची के अनुसार जुलाई में बैंक 14 दिन बंद रहेंगे। (Bank Holidays In July)

इन वजहों से बंद रहेंगे बैंक 

Bank Holidays in July 2022- जून का महीना खत्म होने वाला है। दो दिन बाद जुलाई का नया महीना शुरू हो जाएगा। ऐसे में आपका यह जानना जरूरी है कि नये महीने में कितने दिन बैंकों में कामकाज होगा, और कितने दिनों बैंकों की छुट्टी रहेगी। बता दें कि, जुलाई में 14 दिन बैंकों की छुट्टी रहेगी। कौन-कौन दिन बैंक में छुट्टी रहेगी हम बता रहे हैं। क्योंकि, कई बार हमें बैंक से संबंधित जरूरी काम पड़ता है। लेकिन, उस दिन बैंक की छुट्टी रहती है और हम परेशानी में पड़ जाते हैं। (Bank Holidays In July)

जुलाई 2022 में इन तारीखों में बंद रहेंगे बैंक

1 जुलाई- रथ यात्रा, कंग यात्रा (भुवनेश्वर और इंफाल जोन के बैंक बंद रहेंगे)
3 जुलाई- रविवार (बैंकों का साप्ताहिक अवकाश)
7 जुलाई- खर्ची पूजा (अगरतला में बंद रहेंगे बैंक)
9 जुलाई- दूसरा शनिवार के साथ बकरीद (बंद रहेंगे बैंक)
11 जुलाई- ईद-उल-अधा (बंद रहेंगे बैंक)
13 जुलाई- भानु जयंती (गंगटोक में बैंकों की छुट्टी)
14 जुलाई- बेह दिएनख्लाम (शिलांग में बैंक बंद)
16 जुलाई- हरेला (देहरादून में बैंकों की छुट्टी)
17 जुलाई- रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
23 जुलाई- चौथा शनिवार (बैंक बंद)
24 जुलाई- रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
26 जुलाई- केर पूजा (अगरतला में बैंक बंद)
31 जुलाई- रविवार (साप्ताहिक अवकाश)।

Related Articles

Back to top button