Anjeer Health Tips : हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद है अंजीर, जानें इसे खाने के सही तरीके

Anjeer Health Tips : अगर आप भी खुद को सेहतमंद और फिट रखना चाहते हैं तो आज से ही अपनी डेली डाइट में अंजीर (Anjeer Health Tips) को शामिल कर लीजिए। अंजीर वजन कम करने, पाचन बेहतर करने, कब्ज से राहत और ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ ही कई बीमारियों का रामबाण इलाज है। इसके अलावा ये शरीर को ढेरों फायदे पहुंचाता है।

अंजीर एक हेल्दी और टेस्टी ड्राई फ्रूट है। अंजरी में ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं। अंजीर के सेवन से पाचन तंत्र में सुधार आता है और हड्डियां मजबूत बनती हैं।

यह भी पढ़ें : Karnataka Hijab Row : हिजाब विवाद में नहीं आया फैसला, बड़े बेंच के पास गया मामला

कैसे और कितनी मात्रा में खाएं अजीर

आपको 2-3 अंजीर एक दिन में खानी चाहिए। आप सर्दियों में इसे ऐसे ही सूखा खा सकते हैं। लेकिन गर्मियों में अंजीर को पानी में भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। अगर आपको ताजा अंजीर मिलती हैं को इन्हें ऐसे ही खा सकते हैं। वैसे अंजीर खाने का सही तरीका है कि आप अंजीर को रात में पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट इन्हें खा लें। इससे अंजीर का भरपूर फायदा आपको मिलेगा।

Anjeer Health Tips : दूध के साथ अंजीर खानें के हैं कई फायदे

आप दूध में एक से दो अंजीर को उबाल लें जिसके बाद आपकी इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक बनकर तैयार है। इस तरह अंजीर के साथ ही दूध के फायदे भी उसमें शामिल हो जाते हैं। जो शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाते हैं और अलग-अलग तरह के वायरस से लड़ने में मदद करते हैं। आप इस दूध को रात में पीजिए, ये आपकी नींद बेहतर करने में मदद करेगा।

अंजीर को बनाएं ब्रेकफास्ट का हिस्सा

अगर आप सीरियल्स या ओट्स खाते हैं तो उसमें आप अंजीर को शामिल कर सकते हैं। बाउल में ओट्स या म्यूसली के साथ कुछ मेवे, फल और अंजीर शामिल कर उसके पोषक तत्वों को और बढ़ाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : Weather Update : मानसून के लौटने से छत्तीसगढ़ में गिरने लगा पारा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Anjeer Health Tips : अंजीर खाने के फायदे

1- अंजीर खाने से मेटाबॉलिज्म से जुड़ी समस्याएं दूर होती है. इससे मेटाबॉलिज्म में सुधार आता है और वजन घटाने में मदद मिलती है।
2- अंजीर में भरपूर विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. जो वजन घटाने में मदद करते हैं।
3- अंजीर फाइबर का अच्छा सोर्स है, जिससे आपका पेट फिट और वजन कम रहता है. इससे बॉडी डिटॉक्स होती है।
4- अंजीर में फिकिन नामक एक एंजाइम होता है, जो खाने को जल्दी पचाने में मदद करता है. इससे पेट की चर्बी कम होती है।
5- अंजीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो आपके हार्ट को हेल्दी बनाता है।
6- डायबिटीज के मरीज मीठा खाने के लिए अंजीर का सेवन कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button