1 नवंबर से बदल जाएंगे LPG, WhatsApp, पेंशनर्स से जुड़े कई नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर

Whatsaap Strip

नई दिल्ली : अब धीरे-धीरे 2021 की समाप्ति की ओर हम बढ़ रहे हैं। अक्टूबर का महीना इस बार रविवार के दिन समाप्त हो रहा है। जिसकी वजह नवंबर की शुरुआत सोमवार को हो रही है। हम सभी जानते हैं कि हर महीने की शुरुआत में बैंक, सरकारी ऑफिसों और प्राइवेट सेक्टर में कुछ ना कुछ नियमों का परिवर्तन जरूर होता है। ये वो बदलाव होते हैं जिनका असर हमारी-आपकी जिंदगी पर सीधा पड़ता है।

आइए जानते एक नंवबर से होने जा रहे बदलाव-

LPG सिलेंडर की कीमतों में होगा इजाफा!

अक्टूबर महीने की शुरुआत में समाचार एजेंसी पीटीआई ने एक रिपोर्ट की थी जिसमें कहा गया था कि आने वाले दिनों में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हो सकता है। एलपीजी के मामले में लागत से कम मूल्य पर बिक्री से होने वाला नुकसान (अंडररिकवरी) 100 रुपये प्रति सिलेंडर पर पहुंच चुका है। इस वजह से इसकी कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है। बता दें, घरेलू एलपीजी की कीमतें पिछले 6 सितंबर को 15 रुपये बढ़ाई गई थीं। इसके बाद दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम 899.50 रुपये हो गया, वहीं देश के कई शहरों में यह 1000 रुपये तक पहुंच गया है।

पेंशनभोगियों के लिए SBI शुरू कर रहा विशेष सुविधा

1 नवंबर से SBI अपने ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा की शुरुआत कर रहा है। जिसके बाद पेंशनर्स (Pensioners) को जीवन प्रमाणपत्र (Jeevan Praman Patra) जमा करने के लिए बैंक नहीं जाना होगा। बैंक की तरफ से ट्वीटर पर दी गई जानकारी के अनुसार कोई भी पेंशनभोगी 1 नवंबर से वीडियो काॅल के जरिए अपना जीवन प्रमाणपत्र (Life Certificate) जमा कर सकेगा।

दिवाली और छठ पर चलेंगी स्पेशल ट्रेन

दिवाली और छठ पूजा की वजह से बड़ी संख्या में लोग शहरों से अपने गांव को वापस जाते हैं। जिसकी वजह से अमूमन ट्रेनों में भीड़ काफी बढ़ जाती है। इसी की ध्यान में रखते हुए 1 नवंबर से भारतीय रेलवे छठ और दिवाली पर स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है।

1 नवंबर से इन मोबाइल्स में बंद हो जाएगा WhatsApp

नवंबर की पहली तारीख से कई फोन में वाॅट्सएप बंद हो जाएगा। इसकी बडी वजह उन फोन में वाॅट्सएप का सपोर्ट ना करना। बता दें कि, 1 नवंबर 2021 के बाद से वॉट्सएप केवल उन स्मार्टफोन्स पर काम करेगा जो Android 4.1 (या उससे ज्यादा), iOS 10 (या उससे ज्यादा), KaiOS 2.5.0 (या उससे ज्यादा) पर काम करेंगे।

गैस सिलेंडर बुकिंग के लिए जरूरी होगा OTP

1 नवंबर से एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग के लिए OTP जरूरी होगा। जब आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एलपीजी सिलेंडर बुक करेंगे तब आपको एक OTP आएगा। सिलेंडर डिलीवरी के समय आपको वह ओटीपी बताना होगा।

ट्रेनों की टाइमिंग में होगा बदलाव

रेलवे एक नंवबर से ट्रेनों की टाइमिंग में बदलाव करने जा रहा है। राजस्थान डिविजन में एक नवंबर से 100 ट्रेनों की टाइमिंग बदल जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार आने वाले समय में और भी ट्रेनों की टाइमिंग में बदलाव किया जा सकता है।

Related Articles