भारत और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट मुकाबला जारी, विराट कोहली ने जमाया 29वां शतक

Virats 29th Century: भारत और वेस्टइंडीज के बीच क्वींस पार्क ओवल में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में अपना 29वां शतक पूरा किया। इसके बाद 121 पर रनआउट हो गए। उन्हें अल्जारी जोसेफ ने डायरेक्ट थ्रो पर रनआउट किया। यह कोहली की 76वीं इंटरनेशनल सेंचुरी है। विराट कोहली ने टेस्ट शतकों के मामले में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन की बराबरी कर ली है। ब्रैडमैन ने भी 29 शतक ही जमाए थे। दुनिया में कुल 15 बल्लेबाजों ने ही इससे ज्यादा शतक जमाए हैं। सचिन तेंदुलकर 51 टेस्ट शतक के साथ पहले नंबर पर हैं।

यह भी पढ़ें:- देश के 22 राज्यों में बारिश और बाढ़ से हाहाकार, अब तक 753 लोगों की मौत

वहीं भारतीय बल्लेबाजों में सचिन के अलावा राहुल द्रविड़ (36 शतक) और सुनील गावस्कर (34 शतक) ने ही विराट कोहली से ज्यादा शतक जमाए हैं। विराट इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक 76 शतक जमा चुके हैं। उन्होंने 29 टेस्ट शतकों के अलावा वनडे में 46 और T-20 इंटरनेशनल में 1 शतक जमाया है। इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट से ज्यादा शतक सिर्फ सचिन तेंदुलकर (100 शतक) ने ही जमाया है। विराट ने 55 महीने के बाद विदेश में कोई टेस्ट शतक जमाया है। विदेशी जमीन पर इससे पहले उनका आखिरी टेस्ट शतक दिसंबर 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ में आया था। इसी के साथ कोहली ने 500वां इंटरनेशनल मुकाबला भी खेला। वे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5वें बैटर बन गए। उन्होंने जैक कैलिस को पीछे छोड़ा। (Virats 29th Century)

इधर, रवींद्र जडेजा 61 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें केमार रोच ने जोशुआ डा सिल्वा के हाथों कैच कराया। बता दें कि टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया को यशस्वी जायसवाल और कप्तान रोहित शर्मा ने तेज शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 20वें ओवर में ही सेंचुरी पार्टनरशिप कर दी। यशस्वी 57 और और रोहित 80 रन बनाकर आउट हुए। नंबर-3 पर उतरे विराट कोहली ने पारी संभाली, लेकिन दूसरे एंड पर शुभमन गिल 10 और अजिंक्य रहाणे 8 ही रन बनाकर आउट हो गए। भारत और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है। ये दोनों टीमों के बीच 100वां टेस्ट भी है। (Virats 29th Century)

Related Articles

Back to top button