आज छत्तीसगढ़ आएंगे कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे, रायपुर में करेंगे PC, जांजगीर-चांपा में साधेंगे जातिगत समीकरण

Kharge Visit to Janjgir: छत्तीसगढ़ में पहले और दूसरे चरण के मतदान संपन्न हो चुके हैं। ऐसे में BJP और कांग्रेस के स्टार प्रचारकों ने तीसरे चरण के लिए प्रचार तेज कर दिया है। बता दें कि छत्तीसगढ़ में 7 मई को 7 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी। इस बीच कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे आज (30 अप्रैल) छत्तीसगढ़ आ रहे हैं। वे जांजगीर-चांपा में दोपहर 2:15 बजे जनसभा को संबोधित करेंगे। माना जा रहा है कि जातिगत समीकरण साधने की यह कोशिश है। इससे पहले वे दोपहर 12 बजे रायपुर के कांग्रेस भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। वहीं राहुल गांधी ने बिलासपुर में सभा कर भाजपा और PM मोदी पर हमला बोला था।

यह भी पढ़ें:- Changes from May 2024 : 1 मई से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर, पढ़े पूरी खबर

उन्होंने संविधान और आरक्षण मुद्दे पर घेरने की कोशिश की। जबकि 23 और 24 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी दौरे पर पहुंचे थे। वहीं गृहमंत्री अमित शाह ने 26 अप्रैल को बेमेतरा में जनसभा को संबोधित किया था। जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट के जातिगत समीकरणों को ध्यान में रखते हुए खड़गे चुनाव प्रचार करने आ रहे हैं। इससे पहले विधानसभा चुनावों में भी खड़गे ने इसी बेल्ट की सीटों पर जमकर चुनाव प्रचार किया था। खास बात यह है कि प्रधानमंत्री मोदी ने भी अपने दौरे के पहले दिन जांजगीर से ही जनसभा की शुरुआत की। कांग्रेस से पूर्व मंत्री शिव डहरिया के सामने भाजपा उम्मीदवार कमलेश जांगड़े मैदान में हैं। (Kharge Visit to Janjgir)

खड़गे जांजगीर-चांपा के भालेराव मैदान में आमसभा को संबोधित करेंगे। उनके साथ छत्तीसगढ़ प्रभारी सचिन पायलट, PCC चीफ दीपक बैज, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पूर्व गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू समेत कई वरिष्ठ कांग्रेसी नेता मौजूद रहेंगे। भालेराव मैदान में सभा को लेकर 15-15 फीट के 13 पंडाल और 3 डोम बनाए गए हैं। इसकी चौड़ाई 200 मीटर और लंबाई 200 मीटर की होगी। स्टेज से 45 फिट दूर यह पंडाल बनाया जा रहा है, जिसमें 10 हजार कुर्सी लगाई जाएगी। खड़गे का हेलीकॉप्टर सभा स्थल से करीब 3 किलोमीटर दूर कोटाडाबरी के धान मंडी परिसर में बनाए गए हेलीपैड पर उतरेगा, जहां से वे कार से सभा स्थल पहुंचेंगे। वहीं जांजगीर के खोखारा भाटा पुलिस ग्राउंड में हेलीपैड में एक अन्य हेलिकॉप्टर भी उतरेगा। (Kharge Visit to Janjgir)

20 साल से लगातार BJP का कब्जा

बता दें कि जांजगीर लोकसभा सीट SC के लिए आरक्षित है। यह सीट 20 साल से BJP के कब्जे में है। इस कारण इसकी हाई प्रोफाइल सीट में गिनती होती है। छत्तीसगढ़ राज्य का साल 2000 में गठन हुआ। 2004 में लोकसभा चुनाव हुआ, जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करुणा शुक्ला ने जीत दर्ज की थी। 2009 में कांग्रेस प्रत्याशी शिवकुमार डहरिया को हराकर कमला देवी पहली बार सांसद बनी थी। 2014 में फिर से टिकट मिलने के बाद प्रेमचंद जायसी को हराया और दूसरी बार सांसद बनी। 2019 में गुहाराम अजगल्ले को मौके मिला और कांग्रेस प्रत्याशी रवि परसराम भारद्वाज को हराकर सांसद बने। यानी 4 बार से लगातार बीजेपी के सांसद रहे हैं। हालांकि इस बार माहौल कुछ और है, क्योंकि जांजगीर विधानसभा की सभी सीट कांग्रेस के पास है। (Kharge Visit to Janjgir)

Related Articles

Back to top button