UP Election : होली से पहले CM पद की शपथ लेंगे योगी आदित्यनाथ

UP Election : उत्तर प्रदेश चुनाव में बीजेपी की शानदार जीत के एक दिन बाद सूत्रों के मुताबिक योगी आदित्यनाथ होली से पहले मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। सूत्रों के अनुसार, उनका शपथ ग्रहण समारोह 14 या 15 मार्च को होने की संभावना है।

सूत्रों ने बताया कि पीएम मोदी, बीजेपी के शीर्ष नेता और एनडीए शासित अन्य राज्यों के सीएम भी शामिल होंगे। अटकलों के विपरीत आज वह राष्ट्रीय राजधानी नहीं जा रहे हैं, लेकिन शाम 5 बजे योगी आदित्यनाथ अपने लखनऊ आवास पर मंत्री सहयोगियों से मिले थे।

इस चुनाव में बीजेपी ने अपना दल (एस) और निषाद पार्टी के साथ गठबंधन किया था। वहीं कांग्रेस और बसपा ने अकेले चुनाव लड़ा था। दूसरी ओर, सपा ने शिवपाल यादव के पीएसपी (एल), महान दल, ओपी राजभर के एसबीएसपी, रालोद और कृष्णा पटेल के अपना दल गुट के साथ गठबंधन की घोषणा की थी। अखिलेश यादव ने पूरे राज्य में एक उत्साही अभियान चलाया, लेकिन वे यूपी से भाजपा सरकार को हटाने में नाकाम रहे।

हालांकि, सपा का वोट शेयर 21.82% से बढ़कर 32.06% हो गया है, जो 2012 के वोट शेयर से अधिक है जब उसने 224 सीटें जीतकर राज्य में सरकार बनाई थी। सपा ने पिछली बार जीती 47 सीटों से अपनी सीटों में सुधार किया है, वहीं उसके सहयोगी रालोद और एसबीएसपी को क्रमश: 8 और 6 सीटों का फायदा हुआ है।

इसे भी पढ़ें-UP Election Result : विपक्ष पर चला योगी का बुलडोजर, यूपी में भारी बहुमत से हासिल की जीत

इस बीच योगी आदित्यनाथ ने यूपी में सीएम के रूप में दूसरा कार्यकाल हासिल करके 37 साल पुराने अंधविश्वास को तोड़ दिया। अपने वोट शेयर को 39.67% से बढ़ाकर 41.29% करने के बावजूद, बीजेपी को 255 सीटें मिलीं। अपना दल (एस) और निषाद पार्टी ने 12 और 6 सीटें जीती, 403 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन के पास 273 सीटें है।

गुरुवार को अपने विजय भाषण के दौरान, योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा को धन्यवाद दिया और कहा कि यूपी, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में विकास के लिए स्पष्ट जनादेश है।

Related Articles

Back to top button