आज छत्तीसगढ़ में मिली हार की समीक्षा करेगी कांग्रेस, भूपेश बघेल, बैज समेत कई नेता दिल्ली में मौजूद

AICC Meeting on Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में 5 साल तक राज करने के बाद भी कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा है। इस हार की समीक्षा आज यानी 8 दिसंबर को AICC में होगी। दिल्ली में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और महासचिव केसी वेणुगोपाल दोपहर करीब 2.30 बजे से बैठक लेंगे। साथ ही हार की समीक्षा करेंगे। इस बैठक में प्रदेशाध्यक्ष दीपक बैज, प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा, पूर्व CM भूपेश बघेल समेत कई बड़े नेता शामिल होंगे। इसके लिए वे दिल्ली पहुंच चुके हैं। बैठक में प्रदेश की स्थिति से लेकर विधानसभावार विधायकों के हारने की क्या वजह रही ?, डिप्टी CM टीएस सिंहदेव समेत मंत्रियों के हारने का क्या कारण रहा है? इन सभी विषयों पर चर्चा होगी।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कल संभव, आज तय हो सकते हैं पर्यवेक्षक

बैठक में हार की समीक्षा के साथ ही नेता प्रतिपक्ष के नाम पर भी चर्चा हो सकती है। वहीं कहा जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी में संगठन स्तर के बदलाव लोकसभा चुनाव के बाद होंगे। बता दें कि देश में अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव होंगे। छत्तीसगढ़ में लोकसभा की कुल 11 सीटें हैं। 11 में से 9 सीटें बीजेपी के पास हैं तो वहीं बस्तर और कोरबा लोकसभा सीट कांग्रेस के पास है। फिलहाल कांग्रेस की कोशिश छत्तीसगढ़ में इन सीटों की संख्या बढ़ाने को लेकर ही है। हालांकि ये कम ही नजर आ रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि लोकसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ की जनता BJP को एकतरफा वोट देती है। 2019 के चुनाव में भी कांग्रेस लहर के बीच छत्तीसगढ़ की जनता ने BJP के 9 सांसदों को लोकसभा भेजा था। (AICC Meeting on Chhattisgarh)

कहा जा रहा है कि अभी जो हालात हैं, उसे देखते हुए संगठन में बदलाव की संभावना बहुत कम है। अब इसी नेतृत्व के साथ लोकसभा चुनाव में उतरने की तैयारी कांग्रेस पार्टी कर रही है। न तो प्रदेशाध्यक्ष दीपक बैज बदले जाएंगे और न ही प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा के बदले जाने की कोई संभावना है। कांग्रेस पार्टी के वैसे तो 37 विधायक चुनाव हार चुके हैं, लेकिन अगर बात की जाए वोट प्रतिशत की तो वो सिर्फ 0.86% ही घटा है। ऐसे में पार्टी के नेता नई रणनीति के साथ जनता के बीच जाना चाहते हैं, ताकि लोकसभा के लिहाज से वोट प्रतिशत बढ़ाया जा सके। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस दो तिहाई सीटों पर हारी है। बीजेपी को 54 और कांग्रेस को 35 सीटें मिली हैं। वहीं गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने 1 सीट पर जीत दर्ज की है। (AICC Meeting on Chhattisgarh)

कांग्रेस को सबसे बड़ा झटका सरगुजा और रायपुर संभाग में लगा है। यहां सभी सीटें कांग्रेस के हाथ से निकल गई हैं। कांग्रेस पार्टी लोकसभा चुनाव के लिए महंगाई और बेरोजगारी को मुद्दा बनाकर जनता तक ले जाने की तैयारी कर रही है। इसके साथ ही बूथवार ट्रेनिंग सेशन भी शुरू किया जाएगा। ज्यादा से ज्यादा सीटों पर कांग्रेस मजबूत हो, इसके लिए अलग-अलग अभियान भी चलाए जाएंगे। वहीं बीजेपी के कुरुद विधायक अजय चंद्राकर ने ट्वीट कर समीक्षा बैठक को लेकर तंज कसा है। उन्होंने लिखा कि दिल्ली को हार की समीक्षा से ज्यादा रुचि पांच सालों के हिसाब-किताब में रहती है पर शायद कांग्रेस की बैलेंस शीट फरार है। (AICC Meeting on Chhattisgarh)

Related Articles

Back to top button