PM मोदी ने किया वैश्विक समुद्री शिखर सम्मेलन का उद्घाटन, कहा- भारत पर सबकी नजर 

Global Maritime Summit: PM नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ग्‍लोबल मैरीटाइम इंडिया समिट 2023 के तीसरे संस्‍करण का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक ‘भारत-मध्‍यपूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा’ क्षेत्रीय और वैश्‍विक व्‍यापार में क्रांति लाएगा। PM मोदी ने कहा कि G-20 नेताओं के शिखर सम्‍मेलन में आर्थिक गलियारे के संबंध में निर्णय भारत की पहल के कारण लिया गया। उन्‍होंने यह भी कहा कि इससे माल ढुलाई के खर्च में कमी लाने, पर्यावरण संरक्षण और बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन में सहायता मिलेगी। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगली पीढ़ी के विशाल बंदरगाहों, कंटेनरों को एक देश से दूसरे देश ले जाने के लिए अंतरराष्‍ट्रीय पत्‍तन के निर्माण, द्वीपों के विकास और कई तरह के परिवहन केंद्रों के विस्‍तार का कार्य इस परियोजना के अंतर्गत की जाने वाली गतिविधियों में शामिल है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत आने वाले दशकों में विश्‍व के पांच सबसे बड़े जहाज निर्माता देशों में से एक बन जाएगा। उन्‍होंने कहा कि भारत का मंत्र है – मेक इन इंडिया, मेक फॉर वर्ल्‍ड। उन्‍होंने यह भी कहा भारत समुद्री क्षेत्रों के विकास के जरिए विश्‍वभर के जहाज निर्माताओं को एक साथ लाने के एकीकृत दृष्टिकोण पर काम कर रहा है। (Global Maritime Summit)

PM मोदी ने कहा कि स्‍वदेशी विमान वाहक पोत INS विक्रांत भारत की क्षमता का सबूत है। संपूर्ण समुद्री क्षेत्र को मजबूत करने के लिए देश में विभिन्‍न प्रकार की पहल की गई हैं। उन्‍होंने कहा कि पिछले एक दशक में देश के प्रमुख बंदरगाहों की क्षमता दोगुनी हो गई है। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि बंदरगाह पर मालवाहक जहाजों को लगने वाले समय में काफी हद तक सुधार हुआ है। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार ने बंदरगाहों से संपर्क को बढ़ाने के लिए बुनियादी ढांचे का विकास किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सागरमाला परियोजना के समुद्री तटीय क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे को मजबूत किया जा रहा है। (Global Maritime Summit)

प्रधानमंत्री ने बताया कि पिछले नौ सालों में ग्‍लोबल लॉजिस्टिक्‍स परफार्मेंस इनडेक्‍स में भारत की रेटिंग में सुधार हुआ है। PM ने भारतीय नीली समुद्री अर्थव्‍यवस्‍था की रूपरेखा के तौर पर अमृत काल विजन 2047 का भी अनावरण किया। इस भविष्‍योन्‍मुखी योजना के अनुरूप प्रधानमंत्री ने शिखर सम्‍मेलन के उद्घाटन के अवसर पर 23 हजार करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शुभारंभ किया। इनमें से कई परियोजनाओं को उन्‍होंने राष्‍ट्र को समर्पित किया और विभिन्‍न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्‍यास किया। यह शिखर सम्‍मेलन देश के समुद्री क्षेत्र में निवेश को आकर्षित करने के लिए उत्‍कृष्‍ट मंच प्रदान करेगा। बता दें कि ये शिखर सम्मेलन मुंबई के MMRDA मैदान में 19 अक्‍टूबर तक चलेगा। (Global Maritime Summit)

Related Articles

Back to top button