3 कृषि केंद्रों के संचालन में अनियमितता पर नोटिस जारी, लाइसेंस निलंबन की होगी कार्रवाई

Action on Agriculture Centers: छत्तीसगढ़ शासन के निर्देशानुसार और उप संचालक कृषि एफ.आर. कश्यप के मार्गदर्शन में कृषकों के हित में कृषि विभाग द्वारा नियमित रूप से महासमुंद जिले में संचालित कृषि केंद्रों का निरीक्षण किया जा रहा है। इसी कड़ी में कीटनाशी निरीक्षक महासमुंद सीमा करचाम द्वारा 29 जुलाई को महासमुंद विकासखंड के पाली गांव के साहू कृषि केंद्र और पटेवा के सिन्हा कृषि केन्द्र समेत पांडेय कृषि केन्द्र का निरीक्षण किया गया।

यह भी पढ़ें:- CM भूपेश बघेल ने रमन सिंह और BJP पर बोला हमला, पढ़ें पूरी खबर

तीनों केंद्रों में कीटनाशी स्कंध पंजी संधारण, मूल्य सूची प्रदर्शित नहीं होने, स्त्रोत प्रमाण पत्र नहीं जुड़वाने और अवसान तिथि से बाहर की दवा पाए जाने के कारण संबंधित फर्माे को कीटनाशी अधिनियम 1968 और नियम 1971 के तहत कारण बताओ नोटिस जारी करके 03 दिवस में जवाब मांगा गया है। जवाब संतोषप्रद प्राप्त नही होने की स्थिति में संबंधित फर्म के लाइसेंस निलंबन की कार्रवाई की जाएगी। (Action on Agriculture Centers)

पशुपालक किसानों के लिए KCC शिविर

वहीं बिलासपुर पशु चिकित्सालय बेलगहना में क्षेत्र के पशुपालक किसानों के लिए पशुपालन में आर्थिक सहायता के लिए KCC शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें बेलगहना क्षेत्र के आसपास के 10 से 12 गांव के किसान इस शिविर का लाभ लेने के लिए आए और 206 किसानों ने पशुपालन के लिए KCC के लिए आवेदन पत्र प्रस्तुत किए। इस शिविर में पशुपालन विभाग के अधिकारियों द्वारा पात्र हितग्राहियों का फॉर्म भरवा कर बैंक को प्रेषित किया गया। शिविर में पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. आनंद रघुवंशी, जिलाधिकारी डॉ.टी डी सरजाल, विकास खंड अधिकारी डॉ.अनिमेष जायसवाल, भारतीय स्टेट बैंक शाखा प्रबंधक गुप्ता, छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक प्रबंधक कमल पांडे शिविर में उपस्थित थे। (Action on Agriculture Centers)

KCC उपयोगिता के बारे में दी जानकारी

किसानों को पशुपालन के लिए KCC उपयोगिता के बारे में जानकारी दी गई। साथ ज्यादा से ज्यादा संख्या में इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को प्रेरित किया गया। इस शिविर का आयोजन पशु चिकित्सा सेवाएं रायपुर की संचालक चंदन त्रिपाठी और जिला कलेक्टर सौरभ कुमार के मार्गदर्शन में डॉ. जी एस एस संयुक्त संचालक कार्यालय पशु चिकित्सा सेवाएं बिलासपुर के सौजन्य से पशु चिकित्सालय बेलगहना में आयोजित किया गया, जिसके सफल क्रियान्वयन में किसानों और पशु चिकित्सालय बेलगहना के समस्त स्टाफ का विशेष सहयोग रहा। (Action on Agriculture Centers)

Related Articles

Back to top button