PM नरेंद्र मोदी ने डीपफेक टेक्नोलॉजी को बताया खतरनाक, पढ़ें पूरी खबर

PM on Deepfake Technology: दुनियाभर में इंटरनेट का यूज दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है, लेकिन इसमें से कुछ टेक्नोलॉजी बहुत खतरनाक है। इसमें से एक डीपफेक टेक्नोलॉजी है, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी खतरनाक बताया है। उन्होंने कहा कि एक वीडियो में मुझे गरबा गीत गाते दिखाया गया है। ऐसे कई वीडियो ऑनलाइन पड़े हुए हैं। PM मोदी ने ये भी कहा कि डीपफेक डिजिटल युग के लिए एक खतरा है। ये समझना बहुत जरूरी है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI कैसे काम करता है, क्योंकि इसका उपयोग जानबूझकर गलत जानकारी फैलाने या दुर्भावनापूर्ण इरादे से किया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें:- बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान मिधिली, ओडिशा समेत इन 8 राज्यों में दिखेगा असर

दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी भाजपा मुख्यालय में दीपावली मिलन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने ये बातें कहीं। प्रधानमंत्री ने मीडिया से अपील की है कि वह लोगों को AI के निगेटिव इफेक्ट्स बताए, ताकि गलत और नुकसान पहुंचाने वाला कंटेंट फैलने से रोका जा सके। आज के डिजिटल दौर में कई बार गलत खबरें और भ्रामक जानकारियां इंटरनेट की मदद से लोगों तक पहुंचाई जा रही हैं। ऐसे ही वीडियो भी पहुंचाए जाते हैं। इसे डीपफेक कहते हैं। इसमें असली और नकली की पहचान बेहद मुश्किल होती है। इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक और मशीन लर्निंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है। (PM on Deepfake Technology)

AI का उपयोग करके मीडिया फाइल जैसे फोटो, ऑडियो और वीडियो की परिवर्तित कॉपी तैयार की जाती है, जो वास्तविक फाइल की तरह ही दिखती है। सरल भाषा में कहें तो डीपफेक, मॉर्फ वीडियो का ही एडवांस रूप है। केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि डीपफेक बनाने और फैलाने पर एक लाख का जुर्माना और तीन साल की जेल हो सकती है। हाल ही में एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना और काजोल का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। पहले रश्मिका मंदाना का एक डीपफेक वीडियो आया, जिसमें AI टेक्नोलॉजी से एक इन्फ्लूएंसर के चेहरे में बड़ी सफाई से रश्मिका का चेहरा मॉर्फ किया गया था। फिर काजोल का वीडियो आया, जिसमें वे ड्रेस चेंज करते हुए दिखी थीं। इसी तरह कैटरीना कैफ का भी एक फोटो वायरल हो रहा था। (PM on Deepfake Technology)

Related Articles

Back to top button