IND Vs AUS, ODI World Cup : वर्ल्ड कप में 36 साल बाद चेन्नई में भारत की ऑस्ट्रेलिया से टक्कर, जाने किसका पलड़ा है भारी

IND Vs AUS, ODI World Cup : आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारत का पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से है. ये मैच 8 अक्टूबर (रविवार) को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच वर्ल्ड कप में चेन्नई में 36 साल बाद टक्कर होगी. पिछली बार जब 1987 के विश्व कप में दोनों टीमें चेन्नई में आमने-सामने हुईं थीं, तब टीम इंडिया मैच महज 1 रन से हार गई थी. ऐसे में भारत के पास 36 साल पहले मिली हार का हिसाब बराबर करने का मौका होगा.

यह भी पढ़ें:- संविधान को सर्वोच्च मानते हुए इसकी रक्षा करना सभी की जिम्मेदारी: CM भूपेश बघेल

वर्ल्ड कप (IND Vs AUS, ODI World Cup) से ठीक पहले भी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज खेली गई थी, जिसे भारत ने 2-1 से जीता था. अब दोनों टीमों की वर्ल्ड कप में टक्कर होने जा रही है. ऐसे में विश्व कप में दोनों टीमों के बीच कैसा रिकॉर्ड है. किसका पलड़ा अबतक भारी रहा है. ये जान लेते हैं.

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अबतक कुल 12 मुकाबले हुए हैं. इसमें ऑस्ट्रेलियाई टीम का ही पलड़ा भारी रहा है. विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया ने 8 मैच जीते हैं जबकि 4 मुकाबलों में टीम इंडिया को जीत मिली है. दोनों टीमें पिछली बार 2019 के वर्ल्ड कप में भिड़ीं थीं तब इंग्लैंड के ओवल में हुए मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हराया था. भारत ने तब 352 रन बनाए थे. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 316 रन ही बना पाई थी. शिखर धवन ने उस मैच में शतक ठोका था जबकि विराट कोहली ने 82 रन की पारी खेली थी.

इससे पहले, भारत ने 2011, 1987 और 1983 के विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया को हराया था. चेन्नई के एमए चिदंबरम (चेपॉक) स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 3 मैच खेले गए हैं, जिसमें से 2 ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं जबकि एक में भारत को जीत मिली है. इसी साल मार्च में ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर आई थी, तब चेन्नई में वनडे खेला गया था. उस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया था. (IND Vs AUS, ODI World Cup)

Related Articles

Back to top button