29 जनवरी को ‘परीक्षा पे चर्चा’ करेंगे PM नरेंद्र मोदी, भारत मंडपम में होगा कार्यक्रम

Pariksha Pe Charcha 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर साल की तरह इस साल भी स्कूली बच्चों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ परीक्षा को उत्सव की तरह मनाने और तनाव दूर करने के लिए सीधा संवाद करेंगे। ‘परीक्षा पे चर्चा-2024‘ कार्यक्रम 29 जनवरी को सुबह 11 बजे भारत मंडपम, प्रगति मैदान नई दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है। सचिव स्कूल शिक्षा ने ‘परीक्षा पे चर्चा‘ कार्यक्रम में सहभागिता के लिए सभी कलेक्टरों को पत्र लिखकर आवश्यक व्यवस्था करवाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कलेक्टरों से कहा है कि यह समय है कि जब परीक्षाओं को हम सब एक उत्सव के रूप में मनाये विद्यार्थियों को अध्ययन के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ उनके परीक्षा संबंधी तनाव को दूर करने में सहयोग करें और उन्हें अपना सर्वोत्तम प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करें।

यह भी पढ़ें:- अल्लाह का कसम, बीजेपी का समर्थन करने वालों को माफ नहीं करूंगी : ममता बनर्जी

सचिव स्कूल शिक्षा ने कलेक्टरों को जारी पत्र में कहा है कि इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण दूरदर्शन राष्ट्रीय चैनल, दूरदर्शन न्यूज, दूरदर्शन भारत और यू-ट्यूब के माध्यम से उपलब्ध रहेगा। इसके लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, आयुक्त नगर निगम और जिला शिक्षा अधिकारी के मध्य समन्वय स्थापित कर कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार कराया जाए। जिले के केंद्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों, CBSE से संबद्ध विद्यालयों, शासकीय-निजी विद्यालयों के साथ-साथ जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान में स्मार्ट टीव्ही, डिजीटल क्लासरूम के प्रोजेक्टर स्क्रीन का उपयोग करते हुए कक्षा 6वीं से 12वीं तक के ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों, शिक्षकों और अभिभावकों को इस लाइव प्रसारण से लाभान्वित करें। (Pariksha Pe Charcha 2024)

कलेक्टरों से कहा गया है कि जिन स्थलों में इंटरनेट या टेलीविजन की सुविधा सुगम नहीं वहां ऑलइंडिया रेडियो और एफएम चैनल के द्वारा इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण सुनाया जाए। कार्यक्रम के बाद बच्चों और शिक्षकों के फोटो अपलोड किया जाए। बता दें कि विद्यार्थियों को परीक्षा संबंधी तनाव से दूर रखने के लिए सत्र 2023-24 के लिए लोकप्रिय कार्यक्रम ‘परीक्षा पे चर्चा’ का यह 7वां चरण है। यह कार्यक्रम कक्षा 6वीं से 12वीं तक के सभी विद्यार्थियों, शिक्षकों और अविभावकों को ऑनलाइन नामांकन के बाद प्रधानमंत्री से संवाद का अवसर प्रदान करता है। वस्तुनिष्ठ प्रश्न प्रधानमंत्री द्वारा लिखित पुस्तक एग्जाम वारियर और सामान्य ज्ञान पर आधारित होंगे। (Pariksha Pe Charcha 2024)

Related Articles

Back to top button