RBI Alert: अगर आप भी पुराने नोट और सिक्के बेचकर करोड़पति बनना चाहते हैं? हो जाएं सावधान!

RBI Alert: जालसाज रोज ठगी के नए-नए तरीके ढूंढते हैं। लोगों की लापरवाही, शौक या लालच का फायदा उठाकर लोगों की जेब काटते हैं। अब बदमाश पुराने नोट और सिक्कों की नीलामी कर लाखों रुपए कमाने का झांसा दे रहे हैं। इंटरनेट पर पुराने नोटों और सिक्कों की खरीद-बिक्री से जुड़ी कई साइट्स हैं। खास बात यह है कि ये फर्जी साइट्स लोगों को ठगने के लिए आरबीआई के नाम या लोगो का इस्तेमाल कर रही हैं। आरबीआई ने अब लोगों को सलाह दी है कि ऐसे ऑफर्स के झांसे में न आएं।

यह भी पढ़े :- छत्तीसगढ़ में गोधन न्याय योजना से गोबर हुआ अनमोल, मिल रहा गोबर का मोल

भारतीय रिजर्व बैंक का कहना है कि पुराने नोटों या सिक्कों की नीलामी से उसका कोई लेना-देना नहीं है। आरबीआई ऐसा नहीं करता है। अगर कोई आरबीआई के नाम पर ऐसा काम कर रहा है तो उसकी शिकायत की जानी चाहिए। अगर कोई पुराने नोट या सिक्के बेचना चाहता है तो उसे आरबीआई की गाइडलाइंस पढ़नी चाहिए। (RBI Alert)

लाखों रुपए कमाने का लालच

इन दिनों ऑनलाइन और ऑफलाइन ऐसे विज्ञापन खूब चल रहे हैं, जिनमें पुराने नोटों या सिक्कों की नीलामी कर लाखों रुपए कमाने का लालच दिया जा रहा है। कई साइट्स वास्तव में इस उद्देश्य के लिए आरबीआई के नाम का उपयोग कर रही हैं। वे प्रतिनिधित्व करते हैं जैसे कि वे आरबीआई द्वारा ऐसा करने के लिए अधिकृत हैं। जब कोई पुराने नोटों या सिक्कों की नीलामी के लिए उनके पास पहुंचता है, तो बदमाश शुल्क, कमीशन या कर के रूप में पैसे की मांग करते हैं। कई लोग इनके झांसे में आकर अपना पैसा गंवा चुके हैं।

RBI Alert: आरबीआई ने लोगों से अपील की है कि

आरबीआई के नाम पर इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल न करें। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने स्पष्ट किया है कि किसी भी संगठन, कंपनी या व्यक्ति को नोटों या सिक्कों की नीलामी कर लेनदेन शुल्क वसूलने का अधिकार नहीं दिया गया है। लोगों को इस तरह की ठगी से बचना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति नोट नीलाम करने के बजाय आरबीआई के नाम पर कमीशन मांगता है तो आम आदमी भी साइबर सेल को अपनी जानकारी दे सकता है.

Related Articles

Back to top button