सच्चिदानंद शुक्ला होंगे रविवि के नए कुलपति, जाने से पहले राज्यपाल उइके ने की नियुक्ति

Sachchidanand Shukla: छत्तीसगढ़ की राज्यपाल और विश्वविद्यालयों की कुलाधिपति अनुसुईया उइके को विदाई दी गई। वहीं उन्होंने रवाना होने के ठीक बाद पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में नए कुलपति की नियुक्ति कर दी। राज्यपाल ने अयोध्या के प्रोफेसर सच्चिदानंद शुक्ला को नया कुलपति बनाया है। प्रोफेसर शुक्ला अभी अयोध्या की राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में फिजिक्स और इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग में काम कर रहे हैं। इस नियुक्ति के साथ कांग्रेस की ओर से उठी स्थानीय कुलपति की मांग अधूरी रह गई।

यह भी पढ़ें:- पहली बार कुपोषण को दूर करने लहलहाती रागी फसल, 1826 किसान हो रहे लाभांवित

बता दें कि पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय के वर्तमान कुलपति केशरी लाल वर्मा के 1 अप्रैल 2023 को पूर्ण हो रहे कार्यकाल के बाद प्रोफेसर शुक्ला विश्वविद्यालय के नए कुलपति होंगे। राज्यपाल सह कुलाधिपति द्वारा 14 फरवरी 2023 को ये आदेश जारी किया गया है। गौरतलब है कि राजभवन ने नए कुलपति की तलाश तेज कर दी थी। फरवरी के दूसरे हफ्ते में चयन समिति की एक बैठक राजभवन में हुई थी। इसी बीच राज्यपाल को यहां से हटाकर मणिपुर का राज्यपाल बनाने का आदेश जारी हो गया। इसकी वजह से लग रहा था कि कुलपति की नियुक्ति की शेष प्रक्रिया नए कुलाधिपति करेंगे। (Sachchidanand Shukla)

वहीं राज्यपाल मंगलवार को छत्तीसगढ़ से विदा लेकर मणिपुर पहुंच गईं। उसके बाद राजभवन ने नए कुलपति की नियुक्ति का आदेश सार्वजनिक किया है। इस आदेश के मुताबिक राज्यपाल ने इस पर 14 फरवरी को हस्ताक्षर किए हैं। राज्यपाल के मणिपुर भेजे जाने का आदेश 12 फरवरी को आ गया था। नए कुलपति की ये नियुक्ति प्रोफेसर वर्मा का कार्यकाल खत्म होने के बाद प्रभावी होगा। वहीं राज्यपाल सह कुलाध्यक्ष अनुसुईया उइके ने एमिटी विश्वविद्यालय के प्रति कुलाधिपति प्रोफेसर डॉ. पीयूष कांत पांडे को एमिटी विश्वविद्यालय का नया कुलपति नियुक्त किया है। इस संबंध में राजभवन सचिवालय से आदेश जारी किया गया है।

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने फरवरी के दूसरे हफ्ते में ही राज्यपाल को एक पत्र लिखा था। उन्होंने इसमें रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के लिए स्थानीय कुलपति की मांग की थी। उनका कहना था कि छत्तीसगढ़ के विश्वविद्यालयों में राष्ट्रीय स्तर के कई प्रतिभावान प्राध्यापक उपलब्ध हैं, जो प्रदेश में और प्रदेश के बाहर राष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी सेवाएं दे रहे हैं। स्थानीय प्राध्यापक, छत्तीसगढ़ के भौगोलिक, सामाजिक, शैक्षणिक और विद्यार्थियों की प्रतिभा से भी भलीभांति परिचित हैं। इसलिए स्थानीय को ही नया कुलपति बनाया जाए। (Sachchidanand Shukla)

Related Articles

Back to top button