हैलोवीन पार्टी के दौरान भगदड़, 151 लोगों की मौत, 150 से ज्यादा घायल

Seoul Halloween Festival: साउथ कोरिया की राजधानी सियोल में शनिवार देर रात बड़ा हादसा हुआ है। दरअसल, हैलोवीन फेस्टिवल के दौरान भगदड़ मच गई, जिसमें 151 लोगों की मौत हो गई। वहीं 150 से ज्यादा घायल है। इनमें से कई को कार्डियक अरेस्ट आया था। पुलिस के मुताबिक फेस्टिवल के दौरान एक संकरी रोड पर लाखों लोग आ गए, जिसके बाद वहां भगदड़ मची। कई लोगों की मौत भीड़ में कुचले जाने से हुई है। हादसे के बाद देश में राष्ट्रीय शोक की घोषणा की गई है। इधर, मौके पर पहुंची पुलिस और मेडिकल टीम ने शवों को संकरी गली से निकाल कर एक जगह रखा, ताकि मृतकों की पहचान की जा सके। मौके पर पहुंची पुलिस और मेडिकल टीम ने शवों को संकरी गली से निकाल कर एक जगह रखा, ताकि मृतकों की पहचान की जा सके।

यह भी पढ़ें:- IT नियमों में किए गए संशोधन, सोशल मीडिया कंपनियों की मनमानी पर लगेगी रोक

मेडिकल टीम ने स्ट्रेचर पर शवों को रखकर संकरी गली से बाहर निकाला। इसे लेकर मेडिकल स्टाफ ने बताया कि कई लोगों को सांस लेने में परेशानी आ रही थी। हालांकि मेडिकल टीम ने घायल हुए लोगों का घटनास्थल पर ही प्राथमिक इलाज किया, जिन लोगों को सांस लेने में परेशानी आ रही थी उन्हें तुरंत इलाज मिल गया। हादसे की सूचना मिलते ही मौके पर मृतकों के परिजन जमा हो गए, जिससे दोबारा भीड़ इकट्ठा होने लगी, जिसे पुलिस ने काबू किया। (Seoul Halloween Festival)

नेशनल फायर एजेंसी के एक अधिकारी ने कहा कि इटावन लेसर जिले में एक संकरी गली में भीड़ बढ़ने से ये घटना हुई। मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ सकती है। कुछ लोगों को कार्डियक अरेस्ट आ गया। इमरजेंसी डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने बताया कि करीब 81 लोगों को सांस लेने में दिक्कत आ रही थी। इस सभी लोगों को सीपीआर दिया गया। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक येओल ने अधिकारियों से घायलों को बेहतर इलाज देने का निर्देश दिया है। साथ ही उत्सव स्थलों की सुरक्षा की समीक्षा करने को कहा है। (Seoul Halloween Festival)

भगदड़ के बाद पुलिस ने फिलहाल इलाके को सील कर दिया है। मामले की जांच की जा रही है। पुलिस ने बताया कि साउथ कोरिया में हो रहे हैलोवीन फेस्टिवल में ज्यादातर टीनेजर्स थे। 20 साल से ज्यादा की उम्र के सैकड़ों लोग यहां मौजूद थे। मौके पर पहुंची पुलिस ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते ये हैलोवीन फेस्टिवल 2 साल बाद सेलिब्रेट किया जा रहा था। बता दें कि दिल के अंदर के हिस्सों में इंफॉर्मेशन फ्लो गड़बड़ा जाता है। इससे दिल की धड़कन अचानक बंद हो जाती है। वहीं हार्ट अटैक में दिल के अलग-अलग हिस्सों में खून जम जाता है। ऐसे मामलों में तत्काल इलाज मिलने से मरीज की जान बच सकती है। (Seoul Halloween Festival)

डॉक्टर्स के अनुसार कार्डियक अरेस्ट किसी नॉर्मल इंसान को आ सकता है। कई बार ज्यादा एक्साइटमेंट होने के कारण ‘एड एनर्जी ड्राइव’ बढ़ जाती है। हार्ट कोलैप्स कर जाता है। हार्ट के मसल स्ट्रांग होने के कारण ‘एड एनर्जी ड्राइव’ के दौरान उनके मसल में सिकुड़न ज्यादा होने के केस भी सामने आए हैं। ऐसे समय में हार्ट का रिदम बिगड़ जाता है और कार्डियक अरेस्ट से अचानक मौत भी हो जाती है। बता दें कि इससे पहले एक फुटबॉल स्टेडियम में भगदड़ से सैकड़ों लोगों की मौत हुई थी। (Seoul Halloween Festival)

Related Articles

Back to top button