शरद गुट की पार्टी को मिला नया नाम, अब NCP शरदचंद्र पवार पार्टी

Sharad Group New Name: भारतीय चुनाव आयोग ने शरद पवार गुट की NCP को नया नाम दे दिया है। पार्टी अब NCP शरदचंद्र पवार के नाम से जानी जाएगी। हालांकि पार्टी के चुनाव चिह्न को लेकर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। 7 फरवरी को शरद पवार गुट ने चुनाव आयोग को ​पार्टी के लिए तीन नाम भेजे थे। नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (S), नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (शरद पवार) और नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी शरदचंद्र पवार। चुनाव चिह्न को लेकर शरद पवार गुट ने तीन सिंबल चुनाव आयोग को प्रस्तावित किए हैं। इनमें बरगद का पेड़, उगता हुआ सूरज और कप-प्लेट शामिल हैं। बरगद के पेड़ मिलने की ज्यादा चर्चा है।

यह भी पढ़ें:- दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल की 17 फरवरी को कोर्ट में पेशी, जानिए क्या है पूरा मामला

इससे पहले 6 फरवरी को चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र सरकार में शामिल अजित पवार गुट को असली NCP बताया था। 6 महीने तक चली 10 सुनवाई के बाद पार्टी का नाम और चुनाव चिह्न घड़ी अजित गुट को दे दिया था। चुनाव आयोग ने इस फैसले के बाद शरद पवार गुट को 7 जनवरी शाम 4 बजे तक तीन नाम भेजने की समय सीमा दी थी। आयोग ने कहा था कि अगर नाम नहीं दिए तो निर्दलीय चुनाव लड़ना पड़ेगा। नाम भेजने के बाद शरद पवार को उनकी पार्टी का नया नाम मिल गया है। चुनाव आयोग ने शरद गुट को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी – शरदचंद्र पवार नाम दिया है। (Sharad Group New Name)

शिवसेना (यूबीटी) सांसद अरविंद सावंत ने कहा कि मुझे लगता है कि शिवसेना के मामले में भी यही हुआ था…चुनाव आयोग पक्षपातपूर्ण था और दबाव में रहा होगा। पार्टी का नाम वापस लेना कोई विवेकपूर्ण निर्णय नहीं है…पार्टी केवल विधायकों की नहीं है, पार्टी में पदानुक्रम होता है। आप नगर निगम या जिला परिषद या पंचायत के पार्षदों के बारे में क्यों नहीं सोचते… वे सत्ताधारी दल की गुलामी कर रहे हैं। इधर, चुनाव आयोग के फैसले पर शरद पवार गुट के सुप्रीम कोर्ट में जाने पर अजित पवार ने कहा है कि न्याय मांगने का अधिकार सभी को है। (Sharad Group New Name)

Related Articles

Back to top button