Ebrahim Raisi Death : नहीं रहे ईरान के राष्ट्रपति, हेलीकॉप्टर क्रैश में निधन, विदेश मंत्री की भी मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख

Ebrahim Raisi Death: हेलीकॉप्टर क्रैश में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का निधन हो गया है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने ईरान के अधिकारियों के हवाले से इसकी पुष्टि की है. राष्ट्रपति के अलावा विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियान समेत 8 लोगों की भी इस हादसे में मौत कंफर्म हो गई है.

यह भी पढ़ें:- नक्सलियों का खातमा जरूरी, नहीं होना चाहिए फर्जी मुठभेड़: पूर्व CM भूपेश बघेल

बता दें कि राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी को ले जा रहा हेलीकॉप्टर रविवार को देश के उत्तरी क्षेत्र में क्रैश हो गया था. जिसका मलबा सोमवार को मिला. वीडियो में देखा गया कि हेलीकॉप्टर पूरी तरह से तबाह हो चुका था.

पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, ‘ईरान के राष्ट्रपति डॉ. सैयद इब्राहिम रईसी के दुखद निधन से बहुत दुखी और स्तब्ध हूं. भारत-ईरान द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा. उनके परिवार और ईरान के लोगों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं. दुख की इस घड़ी में भारत ईरान के साथ खड़ा है.’

इब्राहिम रईसी के यूं अचानक निधन (Ebrahim Raisi Death)के बाद सवाल उठ रहा है कि उनके बाद अब ईरान की कमान कौन संभालेगा? जानें क्या कहता है ईरान का संविधान .

ईरानी संविधान के मुताबिक, अगर किसी सिटिंग राष्ट्रपति की अचानक मौत हो जाती है, तो उस सूरत में आर्टिकल 131 के तहत प्रथम उपराष्ट्रपति को अधिकतम 50 दिनों के लिए यह जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. हालांकि इसके लिए ईरान सर्वोच्च नेता यानी आयतुल्ला खामनेई की मंजूरी जरूरी होगी. इस हिसाब से ईरान के प्रथम उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर को अब राष्ट्रपति बनाया जा सकता है.

इसके बाद उपराष्ट्रपति, संसद के अध्यक्ष और न्यायपालिका के प्रमुख से बनी परिषद को अधिकतम 50 दिनों के अंदर नए राष्ट्रपति के लिए चुनाव की व्यवस्था करनी होगी. इब्राहिम रईसी 2021 में राष्ट्रपति चुने गए थे और अब अगला राष्ट्रपति चुनाव 2025 में होने थे. हालांकि अब उनकी मौत के बाद जल्द ही वहां दोबारा से चुनाव कराए जाएंगे.

कौन हैं उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर?
ईरान में प्रथम उपराष्ट्रपति का पद निर्वाचित नहीं, बल्कि एक नियुक्त पद है, यानी इसके लिए चुनाव नहीं होते, बल्कि राष्ट्रपति खुद अपने सहयोगी को नियुक्त करते हैं. रईसी ने भी राष्ट्रपति का पदभार ग्रहण करने के तुरंत बाद अगस्त 2021 में मोखबर को प्रथम उपराष्ट्रपति नियुक्त किया था. (Ebrahim Raisi Death)

Related Articles

Back to top button