Earthquake News: भूकंप के जोरदार झटके से हिली धरती, घरों से बाहर भागे लोग

Earthquake News: नई दिल्ली: राजस्थान से लेकर मणिपुर तक शुक्रवार तड़के भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. एक ओर जहां राजस्थान में भूकंप के बार-बार झटके महसूस किए गए, वहीं मणिपुर में भी भूकंप से धरती डोली. राजस्थान की राजधानी जयपुर में एक घंटे में तीन बार धरती हिली और भूकंप के झटकों से सहमे लोग घरों से बाहर निकलते दिखे.

यह भी पढ़ें:- मणिपुर हिंसा को लेकर CM भूपेश ने दी तीखी प्रतिक्रिया, कहा- जुमलेबाजी बंद कीजिए प्रधानमंत्री जी…छत्तीसगढ़ को बदनाम मत कीजिए 

जयपुर समेत आसपास के इलाकों में भूकंप (Earthquake News) के ताबड़तोड़ झटकों से पूरा शहर सहम गया और लोग घरों से बाहर निकलकर सड़कों पर भागते दिखे. जयपुर में रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता क्रमश: 3.1, 3.4 और 4.4 मापी गई. फिलहाल किसी नुकसान की कोई खबर नहीं है.

Earthquake News – जयपुर शहर में शुक्रवार यानी आज सुबह एक घंटे के अंतराल में तीन बार भूकंप के झटके महसूस किए गए और तीनों बार इसकी तीव्रता अलग-अलग मापी गई. जयपुर में सबसे लेटेस्ट भूकंप के झटके सुबह 4 बजकर 25 मिनट पर महसूस किए गए, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.4 थी. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने इसकी सूचना दी. इस भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर थी.

एनसीएस ने ट्वीट किया, “भूकंप की तीव्रता: 4.4, 21-07-2023 को 04:09:38 IST पर आया, अक्षांश: 26.88 और लंबाई: 75.70, गहराई: 10 किमी, स्थान: जयपुर, राजस्थान, भारत.”

एनसीएस के आंकड़ों के अनुसार, इसके बाद 3.1 तीव्रता के दो भूकंप आए, जो सुबह 4.22 बजे राजस्थान की राजधानी में आए और 4.25 बजे 3.4 तीव्रता का भूकंप आया, जिसने शहर को हिला दिया.

पुलिस नियंत्रण कक्ष ने कहा कि किसी जानमाल के नुकसान या संपत्ति के नुकसान की तत्काल कोई सूचना नहीं है. भूकंप के बारे में जानकारी लेने के लिए लोगों ने सोशल मीडिया का सहारा लिया. उन्होंने अपनी इमारतों के बाहर इकट्ठा हुए लोगों की तस्वीरें भी साझा कीं. राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि जयपुर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए.

Related Articles

Back to top button