अब बिना UPI पिन और पासवर्ड के कर पाएंगे ऑनलाइन ट्रांसक्शन, ये होगी लिमिट, पढ़ें पूरी खबर

UPI Pin News : डिजिटल पेमेंट ऐप्स का इस्तेमाल काफी तेजी से बढ़ा है। लोग Paytm और PhonePe का इस्तेमाल UPI पेमेंट करने में करते हैं। अब दोनों कंपनियां एक नए फीचर पर काम कर रही है। इससे बिना UPI PIN का इस्तेमाल किए ट्रांजैक्शन पूरा किया जा सकता है। ये फीचर इंस्टैंट पेमेंट करने में काफी काम आएगा।

हालांकि, ट्रांजैक्शन की लिमिट 200 रुपये तक ही हो सकती है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दोनों ही कंपनियां UPI Lite को इंटीग्रेट करने के एडवांस स्टेज में है। इसको लेकर The Economic Times ने सोर्स के हवाले से रिपोर्ट किया है।

यह भी पढ़ें : ट्रेन में सफर के दौरान अब WhatsApp से खाना आर्डर कर सकेंगे पैसेंजर, जानिए नंबर और फूड आर्डर का तरीका

UPI Pin News : Paytm पहले ला सकती है सर्विस

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पहले Paytm अपने ऐप के लिए UPI Lite सर्विस को एक महीने के अंदर जारी करेगी। इसके बाद PhonePe भी इस सर्विस को पेश करेगा। अगर ऐसा होता है तो UPI Lite सर्विस जारी करने वाला Paytm पहला थर्ड-पार्टी ऐप बन जाएगा।

इन ट्रांजैक्शन में मिलेगा फायदा

इसके अलावा रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि फिनटेक कंपनी Slice भी UPI Lite सर्विस को अपने प्लेटफॉर्म पर जारी करने के लिए काम कर रही है। इससे यंग कस्टमर्स छोटे अमाउंट का ट्रांजैक्शन पूरा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : इंडियन मुजाहिद्दीन ने मुंबई के छत्रपती शिवाजी एयरपोर्ट को बम से उड़ानें की दी धमकी, सभी एजेंसियां अलर्ट पर

UPI Pin News : पिछले साल लांच हुआ था UPI Lite

आपको बता दें कि UPI Lite सर्विस को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पिछले साल लॉन्च किया था। इससे यूजर्स बिना इंटरनेट या UPI PIN ऑथेंटिकेशन के भी कम वैल्यू वाले अमाउंट को ट्रांसफर कर सकते हैं। 200 रुपये तक का पेमेंट वॉलेट के जरिए ऑथोराइज्ड किया गया है।

NPCI ने पिछले साल मार्च में कहा था कि टोटल UPI ट्रांजैक्शन का लगभग 50 परसेंट 200 रुपये या उससे कम का होता है। थर्ड-पार्टी प्लेटफॉर्म में इसके इंटीग्रेट से ऐसे ट्रांजैक्शन काफी आसान हो जाएंगे। इसको लेकर दोनों कंपनियों की ओर से कुछ नहीं कहा गया है।

Related Articles

Back to top button