राज्यपाल अनुसुईया उइके से दिव्यांग विश्वविद्यालय खोलने का किया आग्रह

Whatsaap Strip

रायपुर : राज्यपाल अनुसुईया उइके से राजभवन में आकांक्षा लायंस इंस्टीट्यू्ट ऑफ लर्निंग एंड इम्पावरमेंट रायपुर के अध्यक्ष डॉ. अरविंद नेरल के नेतृत्व में प्रतिनिधिमण्डल ने मुलाकात की।प्रतिनिधिमण्डल ने राज्यपाल से दिव्यांग विश्वविद्यालय खोलने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि दिव्यांगता से संबंधित विभिन्न पाठ्यक्रमों के संचालन हेतु वर्तमान में केवल 2 ही विश्वविद्यालय रामभद्राचार्य दिव्यांग यूनिवर्सिटी चित्रकूट और डॉ. शकुंतला मिश्रा नेशनल रिहैबिलिटेशन यूनिवर्सिटी लखनऊ संचालित है।

ये भी पढ़े:राशिफल शुक्रवार 22 अक्टूबर 2021 : सुखी जीवन के लिए करें यह उपाय, क्या कहती हैं आपकी राशि, जानें अपना राशिफल

छत्तीसगढ़ राज्य में कोई विश्वविद्यालय नहीं है जो केवल दिव्यांगता से जुड़ी शैक्षणिक गतिविधियों में कार्यरत हो। 21 अलग-अलग प्रकार के दिव्यांगता से संबंधित विभिन्न डिप्लोमा, सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम, स्नातक, स्नातकोत्तर, पी.एच.डी. एवं शोध कार्यों के सुचारू संचालन, उच्च गुणवत्ता नियंत्रण और अन्य नवाचार गतिविधियों के लिए संपूर्ण रूप से समर्पित दिव्यांग विश्वविद्यालय की अत्यंत आवश्यकता है।

ये भी पढ़े: लाइलाज बीमारी से जिंदगी की जंग लड़ रहे बालक बनेगा कलेक्टर, जताई थी IAS अफसर बनने की इच्छा

उन्होंने कहा कि 21 विभिन्न प्रकार के दिव्यांगता से ग्रसित व्यक्तियों एवं उनके पालकों के समग्र विकास के लिए यह विश्वविद्यालय वरदान साबित होगा और संबंधित प्रशिक्षित शिक्षकों की सेना तैयार करने में एक राष्ट्रीय स्तर की शैक्षणिक संस्था बन सकेगा। इस अवसर पर के.के. नायक, आर.के. नागपाल एवं डॉ. सिमी श्रीवास्तव उपस्थित थे।

Related Articles