छत्तीसगढ़ की महिलाओं को 10 मार्च को मिलेगी सौगात, PM मोदी जारी करेंगे महतारी वंदन योजना की पहली किस्त

Mahtari Vandan Rashi: छत्तीसगढ़ की साय सरकार की महत्वाकांक्षी महतारी वंदन योजना की राशि जारी होने की नई तारीख आ गई है। अब महिलाओं के खाते में 10 मार्च को म​हतारी वंदन योजना की राशि वितरित ​की जाएगी। इससे पहले सरकार ने 7 मार्च को राशि देने का ऐलान किया था, लेकिन 7 मार्च को आयोजित होने वाले कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया था। अब महिलाओं के खाते में 10 मार्च को महतारी वंदन योजना की पहली किस्त ट्रांसफर की जाएगी। PM नरेंद्र मोदी छत्तीसगढ़ की महिलाओं को सौगात देंगे। साथ ही उन्हें संबोधित भी करेंगे।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में अनुकंपा नियुक्ति का खुला रास्ता, सभी कमिश्नर्स और कलेक्टर्स को निर्देश जारी

अपनी कमाई से घर चलाएगी लक्ष्मी

महतारी वंदन योजना से मिलने वाली राशि उन महिलाओं के लिए भी काफी उपयोगी है, जो पति के गुजरने के बाद अपने परिवार का निर्वाह कर रही है। इस योजना से मिलने वाली सहायता उनके बजट को राहत पहुंचा रही है। ऐसा ही उदाहरण शंकर नगर में किराए के मकान में रहने वाली लक्ष्मी का है। इनके पति की मौत शादी के तीन साल बाद और आज से चार साल पहले हो गई थी। इनका पैतृक निवास अभनपुर में हैं, जहां इनका परिवार खेती किसानी का कार्य करता है। जब पति का आकस्मिक देहांत हुआ तब मन मस्तिष्क की दशा व्यक्त कर पाना कठिन था। आगे पूरा जीवन और दो साल के बेटे की जिम्मेदारी भी, लेकिन राजलक्ष्मी इन सभी दुखों का सामना करते हुए अपने अध्ययन के दम पर रायपुर आईं और किराए के मकान में रहकर निजी अस्पताल में नर्स की नौकरी करने लगी। (Mahtari Vandan Rashi)

लक्ष्मी बताती हैं कि मेरी आमदनी केवल मेरे घर खर्च और मेरे बेटे की देखभाल तक सीमित है, लेकिन महतारी वंदन योजना से मिलने वाली राशि को मैं भविष्य निधि के लिए राष्ट्रीय बैंक के लाभप्रद योजना में निवेश करूंगी, जिससे कि बेटा जब बड़ा हो तब उसके शिक्षा और भविष्य निर्माण में खर्च कर सकूं। महतारी वंदन योजना से प्राप्त होने वाली राशि बेशक छोटी है, लेकिन मुझ जैसे अनेक माताएं हैं, जिनके जीवन में यह बहुत बड़ी खुशियां लेकर आएंगी। मैं शासन को इसके लिए धन्यवाद देती हूं। बता दें कि मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार राज्य की महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध होकर कार्य कर रही है और इसके लिए राज्य में महतारी वंदन योजना की शुरुआत की गई है। (Mahtari Vandan Rashi)

छत्तीसगढ़ में तीज-त्यौहारों और खुशी में महिलाओं को तोहफे, पैसे और नेग देने का रिवाज रहा है। महतारी वंदन योजना के माध्यम से उसी परम्परा का निर्वहन शासन कर रही है। महतारी वंदन योजना के तहत राज्य में विवाहित महिलाओं को 1,000 रुपए प्रतिमाह (कुल 12,000 रुपए सालाना) वित्तीय सहायता दी जाएगी, जो प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के माध्यम से सीधे उनके बैंक खातों में जमा की जाएगी। इस योजना का उद्देश्य राज्य में महिलाओं के बीच लैंगिक भेदभाव, असमानता और जागरूकता के स्तर का बढ़ावा, महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन तथा उनके स्वास्थ्य और पोषण स्तर में सुधार करना है। महिलाएं खुश है कि वो महतारी वंदन योजना से मिली राशि से अपने बच्चों और परिवार की छोटी-छोटी जरूरतें पूरी कर पाएगी। महतारी वंदन योजना के तहत 70 लाख से ज्यादा महिला हितग्राहियों की सूची जारी की गई है। इनका प्रकाशन आंगनबाड़ी केंद्रों और ग्राम पंचायत स्तर पर किया जा चुका है। (Mahtari Vandan Rashi)

Related Articles

Back to top button