अगर आप भी नहीं चाहते ठंड में आपकी कार दे आपको धोखा, तो रखें इस मौसम में अपनी गाड़ी का ध्यान

Winter Car Care : देश में ठंड अब शुरू हो गई है और यह तापमान अब और भी बढ़ेगा, यानी अब मौसम और भी ठंडा होने ला है। सर्दी के इस मौसम में सबसे ज्यादा दिक्कत आती है कार स्टार्ट (Winter Car Care) करने में। जो लोग कभी-कभी कार का इस्तेमाल करते हैं उन्हें ज्यादा दिक्कत होती है। इतना ही नहीं सर्दी के मौसम में भी कार की देखभाल करना जरूरी है वरना और अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपकी कार बीच रास्ते पर आपको धोखा दे सकते हैं। ऐसे में आप अपनी कार के मेंटिनेंस का खास ख्याल रखें।

हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स की जानकारी दे रहे हैं दे रहे हैं जिनकी मदद से आप ठंड की वजह से कार (Winter Car Care) में आने वाली समस्याओं से बच सकते हैं। आइये जानते हैं ऐसी कार की 5 टिप्स

यह भी पढ़ें : शादी के 6 साल बाद माता-पिता बने बिपाशा बसु और करण सिंह ग्रोवर, दिया बेटी को जन्म

Winter Car Care : सर्विस है बेहद जरूरी

वैसे तो हर मौसम में कार की सर्विस जरूरी लेकिन सर्दी में कार की सर्विस बिलकुल भी मिस न करें और समय पर गाड़ी की सर्विस करवा लें । अगर आप सर्दियों में कहीं लॉन्ग ड्राइव पर जा रहे हैं तो कार की सर्विस जरूर करवा लें।

स्पार्क प्लग से लेकर इलेक्ट्रिकल पार्ट्स की जांच है जरूरी
ठंड के मौसम में कई बार खराब स्पार्क प्लग की वजह से भी कार स्टार्ट नहीं होती। इसलिए ठंड में कार का इलेक्ट्रिकल सिस्टम जैसे स्पार्क प्लग, लाइटिंग और वायरिंग को चेक करवा लें। स्पार्क प्लग की मदद से लंबे समय तक कार का इंजन चालू रखता है।

Winter Car Care : चेक करें कूलेंट

कार के कूलेंट की मात्रा बराबर देखें, क्योंकि यह आपकी कार को सफ़र के दौरान ठंडा रखने में मदद करता है।सर्दियों के मौसम में कूलेंट का सही काम करना भी जरूरी है। कूलेंट का काम सिर्फ यह नहीं होता कि वह गर्म इंजन को ठंडा करता है बल्कि इंजन को नॉर्मल तापमान में रखता है। इसलिए किसी भी मौसम में कूलेंट का सही से काम करना जरुरी है।

जरूरी है टायर्स की देखभाल

सर्दियों के मौसम में खास ख्याल रखने की जरूरत है। अगर टायर में कही क्रैक हो, ज्यादा घिस गए हों तो बदलवा लेने चाहिए। ठंड में अगर टायरों में हवा का प्रेशर कम है तो गाड़ी के फिसलने का डर ज्यादा रहता है। सर्दियों में सड़क पर होने वाली नमी से ऐसा ज्यादा होता है। इसलिए लंबी दूरी पर जाने से पहले टायर्स जरूर चेक करवा लें।

यह भी पढ़ें : ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क जारी किया फरमान, कर्मचारियों को हफ्ते में 80 घंटे काम, नो फ्री फूड

Winter Car Care : बैटरी जरूर चेक करें

सर्दी में कार की बैटरी की जांच बेहद जरूरी है, क्योंकि सबसे ज्यादा दिक्कत बैटरी की ही वजह से आती है । ठंड शुरु होते ही आपको अपनी कार की बैटरी जरूर चेक करवा लेनी चाहिए। अगर बैटरी 3 साल से ज्यादा पुरानी है तो उसे बदलवा लें।

Related Articles

Back to top button