भारत ने जीता विमेंस हॉकी जूनियर एशिया कप, पहली बार चैंपियन बनी इंडिया

Women Hockey Asia Cup: भारत ने दक्षिण कोरिया को 2-1 से हराकर 2023 महिला हॉकी जूनियर एशिया कप जीत लिया है। भारतीय हॉकी टीम ने जूनियर विमेंस एशिया कप के फाइनल में 4 बार की चैंपियन दक्षिण कोरिया को हराकर इतिहास रचा है। रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम दक्षिण कोरिया को 2-1 से हराकर पहली बार एशिया कप की चैंपियन बनी। वहीं इससे पहले सेमीफाइनल में जीत के साथ ही भारतीय टीम जूनियर वर्ल्ड कप के लिए भी क्वालिफाई कर ली थी। जूनियर वर्ल्ड कप इस साल 29 नवंबर से 10 दिसंबर के बीच चिली में आयोजित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:- दुनिया का सबसे बड़ा 5वां स्टॉक मार्केट बना भारत, निवेशकों का आंकड़ा 11 करोड़ के पार

हॉकी इंडिया ने घोषणा की है कि महिला जूनियर एशिया कप 2023 का पहला खिताब जीतने पर खिलाड़ियों को दो-दो लाख रुपए और सहयोगी स्टाफ को एक-एक लाख रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। जापान के काकामीगहारा शहर में आयोजित हुए इस टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में भारत और दक्षिण कोरिया पहले हाफ में बराबरी पर रही। दोनों टीमों ने पहले हाफ में एक-एक गोल किए। भारत के लिए पहला गोल अन्नू (22) और दूसरा नीलम (41) ने किया। वहीं कोरिया के लिए एकमात्र गोल पार्क सेयोन ने किया। (Women Hockey Asia Cup)

यह भी पढ़ें:- एशिया कप में पाकिस्तान के प्रपोजल को मिल सकती है मंजूरी, श्रीलंका में हो सकते हैं भारत के मैच

इससे पहले भारतीय टीम लीग मुकाबले में पॉइंट टेबल में टॉप में रही थी। लीग में खेले 4 मैचों में से भारत ने 3 जीते। जबकि एक मैच ड्रॉ रहा। भारतीय टीम ने लीग में अपने पहले मुकाबले में उज्बेकिस्तान को 22-0 से हराया। वहीं दूसरे मुकाबले में मलेशिया को 2-1 से हराया। जबकि तीसरे मुकाबले में कोरिया के साथ ड्रॉ रहा। वहीं आखिरी लीग मैच में चीनी ताइपे को 11-0 से हराया।इस टूर्नामेंट में 10 टीमों ने भाग लिया। भारतीय टीम के साथ ही चार अन्य टीमों को उनकी वर्ल्ड रैकिंग के आधार पर अंडर -21 हॉकी टूर्नामेंट में सीधा प्रवेश मिला था, जिनमें चीन, कोरिया, जापान और मलेशिया की टीमें शामिल थी। बाकी पांच टीमें कजाकिस्तान, हांगकांग, चीनी ताइपे, उज्बेकिस्तान और इंडोनेशिया ने पिछले साल अक्टूबर में कजाकिस्तान में आयोजित महिला जूनियर कप के जरिए इस टूर्नामेंट में क्वालिफाई किया था। (Women Hockey Asia Cup)

Related Articles

Back to top button