DMK सांसद के ‘गौमूत्र राज्य’ वाले बयान पर बवाल, संसद से सड़क तक हंगामा

लोकसभा में द्रविड मुनेत्र कषगम (DMK ) के सदस्य डीएनवी सेंथिलकुमार ने मंगलवार को हिंदी पट्टी के राज्यों को ‘गौमूत्र राज्य’ की संज्ञा देते हुए विवाद खड़ा कर दिया और कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) केवल इन्हीं राज्यों में चुनाव जीत सकती है, दक्षिण भारत में नहीं. भाजपा के नेताओं ने द्रमुक पर पलटवार करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी से पूछा कि क्या वह उत्तर भारतीयों के खिलाफ अपने सहयोगी दल के अपमानजनक बयानों से सहमत हैं.

सेंथिल कुमार ने क्या कहा था?

लोकसभा में ‘जम्मू कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक’ और ‘जम्मू कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक’ पर चर्चा में भाग लेते हुए द्रमुक (DMK ) के डीएनवी सेंथिलकुमार ने कहा, ‘‘इस देश की जनता को सोचना चाहिए कि भाजपा की चुनाव जीतने की शक्ति केवल हिंदी पट्टी के राज्यों में है जिन्हें हम आमतौर पर गौमूत्र राज्य कहते हैं.” हाल में हुए राज्य विधानसभा चुनावों में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में जहां भाजपा को जीत मिली है, वहीं तेलंगाना में कांग्रेस सरकार बनाने जा रही है.

यह भी पढ़े :- Cyclone Michaung Highlights : तबाही मचाने के बाद कमजोर पड़ा तूफान मिचौंग, असर अब भी बरकरार

इन विधानसभा चुनाव परिणामों को कुछ वर्ग द्वारा ‘उत्तर-दक्षिण’ के विभाजन के रूप में देखे जाने की पृष्ठभूमि में द्रमुक सांसद की टिप्पणी आई हैं. विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा ने कांग्रेस पर निशाना साधने के लिए द्रमुक नेताओं के सनातन धर्म के खिलाफ दिए गए बयानों का इस्तेमाल किया था. कांग्रेस ने इस साल की शुरुआत में कर्नाटक में भाजपा से सत्ता छीन ली थी, वहीं तमिलनाडु समेत अन्य दक्षिण भारतीय राज्यों में गैर-भाजपाई दल सरकार चला रहे हैं.

भाजपा के नेताओं ने द्रमुक पर पलटवार करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी से पूछा कि क्या वह उत्तर भारतीयों के खिलाफ अपने सहयोगी दल के अपमानजनक बयानों से सहमत हैं. भाजपा नेता शहजाद पूनावाला ने कहा, यह कोई डीएमके की सोच नहीं है, यह पूरे I.N.D.I.A गठबंधन का बयान है. इस प्रकार की विभाजनकारी, नफरती सोच कोई पहली बार डीएमके ने प्रस्तुत नहीं की है. डीएमके ने तो लगातार उत्तर भारत और हिंदी के खिलाफ बयान दिए हैं. आज अखिलेश यादव, राहुल गांधी, तेजस्वी यादव, अरविंद केजरीवाल को बताना चाहिए कि क्या इस बयान से भारत जुड़ेगा? क्या ये बयान उनके लिए स्वीकार्य है?

DMK सांसद डीएनवी सेंथिलकुमार एस की ‘गौमूत्र’ वाली टिप्पणी पर भाजपा सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कहा, हमें इस बात का गर्व है कि हम गौमाता के सेवक हैं. DMK के सांसद को सदन, जनता, गौ माता, देश और सनातन धर्म से माफी मांगनी पड़ेगी क्योंकि सनातन धर्म के मूल हैं- गंगा, गौरी और धरती मां. उन्होंने हिंदी भाषी क्षेत्रों और गौ माता का अपमान किया है.

Related Articles

Back to top button